सीडीओ के निरीक्षण में मिली खामियां

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने गुरुवार को भागलपुर विकास खंड का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिली जिस पर संबंधित कर्मचारी को चेतावनी देते हुए पंाच दिनों के भीतर स्थिति सुधारने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 12:01 AM (IST)
सीडीओ के निरीक्षण में मिली खामियां
सीडीओ के निरीक्षण में मिली खामियां

देवरिया: मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने गुरुवार को भागलपुर विकास खंड का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिली, जिस पर संबंधित कर्मचारी को चेतावनी देते हुए पंाच दिनों के भीतर स्थिति सुधारने का निर्देश दिया।

दोपहर बाद सीडीओ ब्लाक मुख्यालय पहुंचे, जहां लिपिक मनोज कुमार यादव के पास जीपीएफ पासबुक एवं सेवा पुस्तिका अद्यतन न किया पाया गया, सभी फाइलों का रख-रखाव भी ठीक ढंग से नहीं मिला। लेखाकार चंद्रगुप्त के द्वारा उपलब्ध कराए गए अभिलेख अनुदान पंजिका में भी कमियां पाई गई। अलमारी में पत्रावलियों के रख-रखाव भी ठीक नहीं पाए गए। खंड विकास अधिकारी को पांच दिनों के अंदर सभी कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। इतना ही नहीं, जनता के लिए बने सामुदायिक शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ था और निरीक्षक के समय बदबू आ रही थी। निरीक्षण के दौरान परिसर में लगा आरो सिस्टम भी खराब मिला। कर्मचारियों ने बताया कि परिसर विकास खंड कार्यालय परिसर में लगे दो इंडिया मार्का हैंड पंप में से एक खराब है और दूसरे से दूषित जल आ रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने खंड विकास अधिकारी से 24 घंटे के अंदर इस खराबी को दूर का निर्देश दिया गया है। निर्वाचन कार्यो की समीक्षा की

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने गुरुवार को निर्वाचन कार्यों की इंटरनेट मीडिया के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्वाचन आयोग के नियमों का मतदाता पंजीकरण, दिव्यांग मतदाताओं की टैगिग एवं जेंडर निर्धारण में पालन करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अधिकारी विविध कार्यक्रम आयोजित करें। ताकि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ सके। मतदाता फोटो पहचान पत्रों का वितरण के लिए डाक विभाग से समन्वय करें और हर हाल में मतदाता पहचान पत्र का वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता पंजीकरण केंद्र में अभिलेखों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान अधिकारी दें। उन्होंने कहा कि सभी एआरओ अपने यहां लंबित फार्म का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें। इसके लिए बीएलओ पर भी विशेष नजर रखने की जरूरत है। दिव्यांग पेंशनधारक मतदाता की टैंगिग प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें। कोई भी दिव्यांग मतदाता टैगिग से वंचित न रहे। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुंवर पंकज, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गुंजन द्विवेदी, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, सुनील कुमार सिंह, संजीव उपाध्याय, संजीव यादव, ओमप्रकाश, ध्रुव कुमार शुक्ला जुड़े रहे।

chat bot
आपका साथी