दुबई में नवरात्र महोत्सव से भक्तिमय हुआ माहौल

कदमही टोला स्थित दुर्गा मंदिर से हाथी-घोड़े से सुसज्जित हो कर निकली कलश यात्रा बरहज मार्ग होते हुए पेट्रोल पंप के समीप पहुंची। जहां से केवटलिया मार्ग से हाजी नगर के रास्ते सेमरा पुल पर पहुंची जहां राप्ती नदी से कलश में जल भर कर गोला कस्बा के बीच से होते हुए मठिया शिवमंदिर पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:56 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:56 PM (IST)
दुबई में नवरात्र महोत्सव से भक्तिमय हुआ माहौल
दुबई में नवरात्र महोत्सव से भक्तिमय हुआ माहौल

देवरिया: प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भोजपुरिया परिवार यूएई की ओर से नवरात्र के अंतिम दिन नवरात्र महोत्सव का आयोजन दुबई (सयुंक्त अरब अमीरात) के पांच सितारा होटल में किया गया। महोत्सव का शुभारंभ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच श्री गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू हुआ।

वर्चुअल संबोधित करते प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने भोजपुरिया परिवार द्वारा कोरोना काल में यूएई में फंसे मजदूरों की मदद के लिए आभार प्रकट किया। सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि भोजपुरिया समाज बहुत ही समृद्ध समाज है, हमारी लोक कला, बोली, संस्कृति की वजह से जैसे फिजी, त्रिनिदाद और मारीशस जैसे देशों में न केवल संगठित लोग हैं, बल्कि इन देशों का नेतृत्व भी भोजपुरिया समाज के लोग कर रहे हैं। सांसद रवींद्र कुशवाहा ने यूएई में रहने वाले भोजपुरी भाषी लोगों को नवरात्र और दशहरा की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को तुलसी मानस मंदिर हरिद्वार के सन्यासी स्वामी कामेश्वर पुरी ने भी संबोधित किया।

महोत्सव में प्रवासी भारतीय लोक कलाकारों ने लोक संगीत से पूरे कार्यक्रम को भक्ति रंग में रंग दिए। श्रद्धालु देवी भजनों पर झूमते रहे। आयोजक भोजपुरिया परिवार यूएई के देवरिया जिले के निवासी अमरेंद्र प्रताप सिंह, अजय शाही, शिवाजी गुप्ता, आंजनेय प्रताप सिंह, मिहिर सिंह, जयप्रकाश यादव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं ने निकाली कलश यात्रा, गूंजा मां का जयकारा

क्षेत्र के मदनपुर कस्बा स्थित कदमही टोला में आदि शक्ति मां जगदम्बा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए रविवार को कलश यात्रा निकाली गई। इसमें शामिल हाथी व घोड़े आकर्षण का केंद्र रहे। जयकारे से माहौल भक्तिमय हो गया।

दिन के करीब 11 बजे कदमही टोला स्थित दुर्गा मंदिर से हाथी-घोड़े से सुसज्जित हो कर निकली कलश यात्रा बरहज मार्ग होते हुए पेट्रोल पंप के समीप पहुंची। जहां से केवटलिया मार्ग से हाजी नगर के रास्ते सेमरा पुल पर पहुंची, जहां राप्ती नदी से कलश में जल भर कर गोला कस्बा के बीच से होते हुए मठिया शिवमंदिर पहुंची। वहां से रुद्रपुर-बरहज मुख्य मार्ग से मंदिर परिसर में पहुंच कर समाप्त हो गई। सिर पर कलश लिए युवतियां व महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। तो युवा बैंड व डीजे की धुन पर थिरक रहे थे। आचार्य हरिश्चंद्र द्विवेदी, आदित्य द्विवेदी व मनोज द्वारा मंगलाचरण व स्वस्ति वाचन कर विधि विधान से मंदिर में कलश स्थापित कराया गया।

कलश यात्रा में यजमान शेषनाथ शर्मा, अमरेंद्र उर्फ गुड्डू राव, रामजन्म राजभर, कन्हैया चौहान, प्रह्लाद राजभर, प्रमोद मिश्र सहित काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी