पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर फीड हो रहा ब्योरा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधान बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदार गांवों में सुबह व शाम जनसंपर्क में जुट गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 01:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 01:15 AM (IST)
पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर फीड हो रहा ब्योरा
पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर फीड हो रहा ब्योरा

देवरिया: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर सभी की निगाहें टिकी हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में 1995 से लेकर अबतक के पांच चुनावों के आरक्षण व आबादी का ब्योरा फीड किया जा रहा है। आरक्षण की जानकारी के लिए लोग विकास भवन पहुंच रहे हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदार गांवों में सुबह व शाम जनसंपर्क में जुट गए हैं। दावेदारों की तरफ से दावतों का तौर भी शुरू हो गया है। हालांकि आरक्षण को लेकर स्थिति साफ न होने से चुनाव लड़ने पर दुविधा की स्थिति बनी हुई है। डीपीआरओ कार्यालय में आरक्षण के लिए प्रत्येक गांव के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ी वर्ग के आंकड़े व आबादी फीड किया जा रहा हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि आरक्षण के लिए प्रत्येक गांव की कुल आबादी के अलावा एससी, एससी-एसटी व पिछड़ा वर्ग की आबादी का ब्योरा फीड कराया जा रहा है। कार्य पूरा होने के बाद शासन को भेज दिया जाएगा।

बृथ परिवर्तन के लिए 20 जनवरी तक मांगा गया प्रस्ताव

एक तरफ मतदाता सूची 22 जनवरी को जारी होगी तो दूसरी तरफ 20 जनवरी तक बूथ परिवर्तन के लिए सभी एसडीएम से प्रस्ताव मांगे गए हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय पंचायत एवं नगरीय निकाय के प्रभारी अधिकारी सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन ने सभी एसडीएम से कहा है कि विविध माध्यम से प्राप्त मतदान केंद्र स्थल परिवर्तन संबंधी शिकायतों व आवेदनों का निस्तारण कर लें। यदि बूथ परिवर्तन की स्थिति होती है तो ता इसका प्रस्ताव 20 जनवरी तक निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करा दें। इसके बाद कोई प्रस्ताव स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को किया जाना है।

chat bot
आपका साथी