चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक: सीएमओ

जिले में आज से शुरू होगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह हर ब्लाक को सौंपी गई है जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:39 PM (IST)
चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक: सीएमओ
चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक: सीएमओ

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में 28 जुलाई से बाल स्वास्थ्य पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ होने जा रहा है। जिसके तहत जिले में चार लाख बच्चों को बीमारी व कुपोषण से बचाने के लिए विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।

अभियान को सफल बनाने के लिए मंगलवार को सीएमओ कार्यालय के धन्वंतरि सभागार में सीएमओ डा. आलोक पांडेय की अध्यक्षता में बैठक की गई। बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के लिए अलग-अलग ग्राम पंचायत स्तर पर टीमें बनायी गई। इसके लिए सभी ब्लाकों को लक्ष्य आवंटित किया गया। सीएमओ ने कहा स्वास्थ्य विभाग ने इस अभियान के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया है।

कहा कि बाल स्वास्थ्य पोषण योजना के तहत जिले के 3.99 लाख बच्चों में बीमारियों से बचाव के लिए उन्हें विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक नौ माह से पांच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल में दिया जाना जरूरी है। इस काम में आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज कुपोषित बच्चों के अलावा उन सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी जिनकी उम्र नौ माह से पांच साल तक है। कोरोना प्रोटोकाल के तहत वीएचएनडी सत्र पर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता व आशा मौजूदगी में एएनएम खुराक पिलाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुरेंद्र सिंह ने कहा कि इस अभियान में अर्बन सहित बनकटा, सलेमपुर, भाटपाररानी, भटनी, लार, भागलपुर, महेन, रुद्रपुर, भलुअनी, गौरीबाजार, मझगांवा , बैतालपुर, रामपुर कारखाना, पथरदेवा, देसही देवरिया, तरकुलवा व बरहज ब्लाक के बच्चों को विटामिन ए कि खुराक पिलाई जाएगी। इसके साथ ही छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को एनीमिया से बचाव के लिए आइएफए सीरप का वितरण भी किया जाएगा।

इस अवसर पर एसीएमओ डा. एसके चौधरी, डीपीएम पूनम, डब्लूएचओ के एसएमओ डा. अंकुर सांगवान, एआरओ राकेश चंद सहित बीपीएम और सीडीपीओ मौजूद रहे।

- ऐसे दी जाएगी डोज

बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रोग्राम के तहत जिले में अभियान चलाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जानी है। इसके लिए आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता की टीम को ऐसे बच्चों को सत्र स्थल पर आंगनबाड़ी केंद्र पर लाने की जिम्मेदारी दी गई है। नौ माह से एक साल तक के बच्चों को एक एमएल, एक साल से ऊपर उम्र के बच्चों को दो एमएल खुराक पिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी