सरयू का जलस्तर स्थिर, राहत में तटवर्ती

खतरे के निशान से 45 सेंटीमीटर ऊपर बह रही सरयू भदिला प्रथम गांव बाढ़ के पानी से घिरा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:13 PM (IST)
सरयू का जलस्तर स्थिर, राहत में तटवर्ती
सरयू का जलस्तर स्थिर, राहत में तटवर्ती

जागरण संवाददाता,बरहज : एक सप्ताह से सरयू नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि के बाद बुधवार को सरयू नदी का जलस्तर स्थिर है। सरयू नदी खतरे के निशान से 45 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।

सरयू नदी खतरे के निशान 66.50 मीटर से ऊपर 66.95 मीटर पर स्थिर है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 45 सेंटीमीटर ऊपर स्थिर है। सरयू नदी का जलस्तर स्थिर होने के बाद भी बाढ़ को लेकर चिता बनी हुई है। भदिला प्रथम गांव बाढ़ के पानी से चारों तरफ से घिरा है। थानाघाट, रामघाट, संत तुलसीघाट की सीढि़यां डूबी हुई है। उपजिलाधिकारी संजीव कुमार यादव ने बताया कि सरयू नदी का जलस्तर स्थिर है। बाढ़ चौकियों को सर्तक रहने के निर्देश दिए गए हैं।

-----------------------

राप्ती और गोर्रा का जलस्तर घटा,कटान का खतरा बढ़ा

रुद्रपुर : दोआबा में फिलहाल राप्ती और गोर्रा के जलस्तर घट रहा है । बुधवार की शाम गेज स्थल पिड़रा के समीप गोर्रा 69.15 मीटर और राप्ती गेज प्वाइंट भेड़ी के समीप 68.80 मीटर पर प्रवाहित हो रही थी। दोनो नदियों का डेंजर लेवल 70.50 मीटर है। जलस्तर कम होने से दोआबा की करीब दो लाख आबादी ने फिलहाल राहत की सांस ली है। बाढ़ निरोधात्मक कार्य में लापरवाही के कारण जलस्तर कम होने से तटवर्ती गांवों बहोरादलपतपुर,नरायनपुर औराई, ईश्वरपुरा, शीतलमांझा गांव के अलावा पिड़री, पांडेयमांझा, पलिया-छपरा,नीबा, सिलहटा, के टर्न समीप पिड़रा करनपुरा तटबंध, तिघरा-मराक्षी के किनारे नदियां कटान कर रहीं हैं।

क्षेत्र के अखंड प्रताप सिंह,जयप्रकाश सिंह,राजीवन सिंह,संजय लाल श्रीवास्तव, विभूती, चंद्रमणि मल्ल,सत्यनारायण यादव ,बृजलाल गुप्ता,ओमप्रकाश सिंह, रामनरेश मल्ल ने कहा कि नदियों के जलस्तर कम होने से कटान का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी