दारोगाजी सीख रहे कंप्यूटर का ककहरा

एसपी ने दिया इंस्पेक्टर दारोगा व एचसीपी को कंप्यूटर सीखने का निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:57 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:57 PM (IST)
दारोगाजी सीख रहे कंप्यूटर का ककहरा
दारोगाजी सीख रहे कंप्यूटर का ककहरा

जागरण संवाददाता, देवरिया : अत्याधुनिक युग में कंप्यूटर से पुलिस के सभी कार्य हो रहे हैं। मुकदमा दर्ज करने से लेकर मुकदमों में पर्चा काटने तक का कार्य अब कंप्यूटर से ही किए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने इंस्पेक्टर, दारोगा तथा एचसीपी को कंप्यूटर सीखने का निर्देश दिया है। आदेश मिलने के बाद पुलिस अधिकारी कंप्यूटर का ककहरा सीखने में जुट गए हैं। जुलाई के प्रथम पखवारा तक विवेचना करने वाले सभी अधिकारियों को कंप्यूटर हर हाल में सीख लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

- इसलिए दिया गया यह आदेश

इंस्पेक्टर, दारोगा व एचसीपी को मुकदमों की विवेचना करनी होती है। सभी पर्चे कंप्यूटर से काटने के साथ ही उसे आनलाइन भी किया जा रहा है। बहुत से इंस्पेक्टर, दारोगा व एचसीपी कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं, जिसके चलते उन्हें मुंशी या अन्य से पर्चा काटने के लिए सहयोग लेना पड़ता है। कभी-कभी तक दारोगा व एचसीपी हाथ से भी कुछ कागजात लिख देते हैं। इसको देखते एसपी ने सभी को कंप्यूटर सीखने के लिए निर्देशित किया है। आधुनिक युग में हर चीज में तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इससे कार्य तेज हो जाता है।

-

यह भी जानें

जिले में 19 इंस्पेक्टर, 150 दारोगा व एक एचसीपी की तैनाती है। इस आदेश के बाद जो दारोगा व एचसीपी कंप्यूटर चलाना नहीं जान रहे हैं, वह कंप्यूटर की दुकानों की तरफ दौड़ने लगे हैं। विवेचना करने वाले पुलिसकर्मियों को कंप्यूटर सीखने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही सभी इंस्पेक्टर, दारोगा व एचसीपी खुद मुकदमे के पर्चे काटने लगेंगे। डा.श्रीपति मिश्र

पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी