विद्यालयों में पोषण वाटिका का निर्माण समय से करें पूरा

प्रत्येक विकास खंड में माडल खेल के मैदान का हो निर्माण निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:53 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:53 PM (IST)
विद्यालयों में पोषण वाटिका का निर्माण समय से करें पूरा
विद्यालयों में पोषण वाटिका का निर्माण समय से करें पूरा

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने मंगलवार को मनरेगा योजना के कार्यों की गूगल मीट के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मनरेगा कार्य को गुणवत्ता व निर्धारित समय के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि पोषण वाटिका के कार्य में स्वयं सहायता समूह एवं स्कूल प्रबंधन को संयुक्त रूप से शामिल किया जाए तथा पोषण वाटिका को बनाकर स्कूल प्रबंधन को हैंडओवर किया जाए। पोषण वाटिका में उगाई गई सब्जियों का प्रयोग मध्याह्न भोजन में होना चाहिए। जिन स्कूलों में बाउंड्री का निर्माण नहीं हुआ है, उसे चिन्हित कर वहां बाउंड्री का निर्माण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लाक में दो पार्क व खेल का मैदान विकसित किया जाए। प्रत्येक ब्लाक में एक माडल खेल का मैदान भी तैयार करें, जो चारो तरफ से बाउंड्रीवाल से घिरा हो। बाउंड्रीवाल पर खेल से संबंधित कलाकृतियों का चित्रण व श्लोगन होना चाहिए। खेल के मैदान में ओपन जिम, वालीबाल समेत अन्य खेलों की सामग्री भी होना चाहिए। समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीडीओ श्रवण कुमार राय, पीडी संजय पांडेय मौजूद रहे। यूपी के विधानसभा चुनाव में कोरोना प्रोटोकाल का करना होगा अनुपालन

जागरण संवाददाता, देवरिया: विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कोविड गाइडलाइन आफ ईसीआइ विषय पर आनलाइन जानकारी दी। कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी में डीएम आशुतोष निरंजन व एसपी डा.श्रीपति मिश्र समेत अन्य अधिकारियों ने उनकी बातों को गौर से सुना।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हाल के दिनों में कोविड प्रोटोकाल के तहत पश्चिम बंगाल व बिहार में चुनाव हुए हैं। इन राज्यों के चुनावों में जिस प्रकार से कोविड-19 का प्रबंधन किया गया है। उससे काफी कुछ सीखा जा सकता है। यूपी में चुनाव से संबंधित तैयारियों में कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरी तरह से अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बूथ के निर्धारण में मतदाताओं की संख्या का ध्यान रखा जाना है। मतदान केंद्रों पर थर्मल स्केनर व सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्ध मतदाताओं व दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। चुनाव कार्य में लगने वाले सभी कार्मिकों का कोरोनारोधी टीकाकरण शीघ्र होना चाहिए। चुनाव आयोग के वीएचए एप के प्रयोग को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया। इस मौके पर एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी