बच्चों को पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक

अभियान के दौरान सख्ती से करें कोविड प्रोटोकाल का पालन सीएमओ नपा अध्यक्ष ने किया बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान का शुभारंभ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:19 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:19 PM (IST)
बच्चों को पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक
बच्चों को पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक

जागरण संवाददाता, देवरिया: सीएमओ कार्यालय परिसर में समारोह आयोजित कर बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान की शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने बुधवार को बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की। कहा कि अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सभी लोग अपने नौनिहालों को लेकर जरूर जांए जिससे उनकी जांच और खुराक के बारे में जानकारी दी जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आलोक कुमार पांडेय ने कहा कोरोना संक्रमण के बीच अभियान चलाया जा रहा है, इसलिए विभाग को कोविड-19 प्रोटोकाल का भी पालन करना होगा। इस बार जिले में 3.99 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 60 फीसदी से अधिक बच्चों में विटामिन ए की कमी का खतरा होता है जो बच्चों में बीमारी एवं मृत्यु दर की आशंकाओं को बढ़ाता है। ऐसे में बच्चों को एक वर्ष में दो बार विटामिन एक की निर्धारित खुराक दी जाती है। इससे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। अभिभावक पहली खुराक के बाद प्रत्येक छह माह पर विटामिन ए की खुराक दिलवाना न भूलें। यह सुविधा सभी टीकाकरण सत्रों पर बुधवार और शनिवार को उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा सभी ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस पर भी यह सुविधा मिलती है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डा. सुरेन्द्र सिंह ने कहा बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के साथ ही शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जायेगा। आयरन और विटामिन ए से बच्चों को कुपोषण से बचाया जाता है। उनका शारीरिक और मानसिक विकास ठीक से होता है। एसीएमओ ने कहा विटामिन ए संपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें विटामिन ए की खुराक वीएचएनडी सत्रों पर निश्शुल्क दी जाएगी।

कार्यक्रम में एसीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद, एसीएमओ डा. एसके चौधरी, यूनिसेफ के डीएमसी गुलजार त्यागी, एआरओ राकेश चंद, संजय कुमार सिंह, राय कमलेश्वर श्रीवास्तव, मुकेश मिश्रा, विश्वनाथ मल्ल, एएनएम अर्चना, वंदना, रश्मि, आशा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी