सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाने वालों को मिलेगा इनाम

डीएम आशुतोष निरंजन ने योजना के बारे में दी जानकारी जिले में गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) पुरस्कार योजना लागू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:56 PM (IST)
सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाने वालों को मिलेगा इनाम
सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाने वालों को मिलेगा इनाम

जागरण संवाददाता, देवरिया: सड़क हादसे लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) कम नजर आ रहे हैं। जबकि घायलों को गोल्डन आवर (एक घंटे) के अंदर अस्पताल पहुंचाने पर पांच हजार रुपये पुरस्कार देने की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बुधवार को लोगों से आगे बढ़कर घायलों की मदद करने को कहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन यानी नेक आदमी को पांच हजार रुपये पुरस्कार दिए जाते हैं। नेक आदमी एक वर्ष में अधिकतम पांच बार यह पुरस्कार ले सकता है।

--------

खाते में जाएगा आनलाइन पैसा घायल व्यक्ति को गोल्डन आवर में अस्पताल पहुंचाने के बाद पुलिस को सूचना देनी होगी। डीएम की अध्यक्षता में गठित मूल्यांकन समिति पुरस्कार का निर्णय करेगी। समिति में पुलिस अधीक्षक, सीएमओ और एआरटीओ (प्रवर्तन) सदस्य होंगे। समिति चयनित व्यक्तियों के नाम परिवहन आयुक्त, लखनऊ को भेजेगी। वहां से पुरस्कार राशि गुड सेमेरिटन के खाते में सीधे आनलाइन भेज दी जाएगी। डिवाइडर न होने से हो रहे हादसे, डीएम ने लिया संज्ञान जागरण संवाददाता, देवरिया: शहर से रुद्रपुर को जाने वाली सड़क पर बने डिवाइडर को लोक निर्माण विभाग ने मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए पांच माह पूर्व हटा दिया था और विभाग उसे फिर से बनाना भूल गया। ऐसे में आए दिन हादसे हो रहे हैं। इसे डीएम आशुतोष निरंजन ने संज्ञान लिया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता को दस दिन के भीतर डिवाइडर बनाकर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

शहर से सटे रुद्रपुर रोड पर कतरारी के छेरिहवां टोला के रहने वाले अनिल यादव ने डीएम को पत्रक देकर बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 मई को प्राथमिक विद्यालय कतरारी आए थे। उनके कार्यक्रम को लेकर छेरिहवा-कतरारी चौराहे के बीच सड़क को हटा दिया गया था। उसके बाद विभाग फिर से डिवाइडर बनाना भूल गया।

chat bot
आपका साथी