फर्जी फिगर बनाने वाले गिरोह का सरगना चढ़ा पुलिस के हत्थे

शहर के सिविल लाइन रोड पर 500 से 600 रुपये में बना देते हैं अंगुली का फिगर फिगर तैयार करने के बाद लोगों के खाते से रुपये निकालने समेत अन्य फर्जीवाड़ा का काम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:57 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:14 PM (IST)
फर्जी फिगर बनाने वाले गिरोह का सरगना चढ़ा पुलिस के हत्थे
फर्जी फिगर बनाने वाले गिरोह का सरगना चढ़ा पुलिस के हत्थे

जागरण संवाददाता, देवरिया: पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। अंगुली का फर्जी फिगर तैयार करने वाले गिरोह के सरगना समेत तीन लोगों को पुलिस ने उठा लिया है और पूछताछ कर रही है। पुलिस बड़ा पर्दाफाश करने की तैयारी में है। फर्जी फिगर तैयार करने वाले उपकरण व अन्य सामान को भी कब्जे में ले लिया है।

जालसाजी कर रुपये निकालने की शिकायत किसी ने पुलिस से की थी। जिले की साइबर क्राइम सेल की टीम व कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर शहर के सिविल लाइन रोड पर मोहर बेचने वाले एक व्यक्ति को उठाया और पूछताछ की। जांच में पता चला कि वह अंगुली का फर्जी फिगर तैयार करने के साथ ही जिले के अलावा विभिन्न जनपदों में भी फर्जी लोगों के फिगर भेजने का काम करता है। एक फिगर बनाने में पांच से छह सौ और गैर जनपद के लोगों का एक हजार से पांच हजार रुपये तक की वसूली करते हैं। जहां बायोमेट्रिक सिस्टम लगे हैं, वहां के कर्मचारी भी इनके यहां से फर्जी फिगर तैयार कराते हैं। इसके अलावा कुछ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक भी इनके सहयोग से फर्जी फिगर तैयार कर लोगों के खाते से रुपये निकालने का भी काम करते हैं। पहले भी पुलिस ने इसे पूछताछ के लिए उठाया था, लेकिन उस समय राज उगलवाने में पुलिस सफल नहीं हो सकी थी।

-

पुलिसकर्मियों ने खुद तैयार करवाया फिगर

शिकायत मिलने के बाद जांच में जुटी पुलिस इस बार सतर्कता से इस गिरोह तक पहुंची है। पहले एक सिपाही भी उस दुकान पर पहुंचा और अपने अंगुली का फर्जी फिगर तैयार कराया। पूरा साक्ष्य मिलने के बाद पुलिस ने उसे उठा लिया है। हालांकि पुलिस अधिकारी अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी