जेल की चहारदीवारी से राज चला रहे बंदी

मोबाइल से आए दिन लोगों को बंदी दे रहे हैं धमकी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:37 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:37 PM (IST)
जेल की चहारदीवारी से राज चला रहे बंदी
जेल की चहारदीवारी से राज चला रहे बंदी

जागरण संवाददाता, देवरिया:

देवरिया जेल की चहारदीवारी के अंदर से बदमाश मोबाइल के जरिये अपना राज चला रहे हैं। आए दिन कारागार से बंदी लोगों को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं और इन मामलों में मुकदमे भी दर्ज हो रहे हैं, लेकिन पुलिस की विवेचना कछुए की चाल चलने लग रही है। उधर मोबाइल नेटवर्क रोकने के लिए जैमर तो लगा है, लेकिन उसकी क्षमता टूजी नेटवर्क रोकने की होने के चलते वह शो-पीस बनकर रह गया है।

कुछ माह पहले गौरीबाजार थाना क्षेत्र का शातिर बदमाश विवेक सिंह ने जेल से गौरीबाजार के एक व्यापारी को फोन कर रंगदारी मांगी और न देने पर जान से मारने की धमकी भी दी। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। हाल ही में कुशीनगर के एक बंदी ने भी महराजगंज के एक ठीकेदार को फोन कर रंगदारी मांगी थी। इस मामले में भी मुकदमा दर्ज है। यह तो एक बानगी मात्र है। कारागार से बंदी अपना राज चला रहे हैं।

- पहली बार जेल से बातचीत करने का वीडियो हुआ है वायरल ऐसे तो इस जेल से 2017 से अब तक 80 मोबाइल बरामद हो चुकी हैं। 10 मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं। लेकिन विवेचना कई मामलों की आज भी अधूरी है। धमकी देने के मामले में हर बार जेल प्रशासन मोबाइल से बात न होने की बात कहते हुए नकार देता था। लेकिन इस बार वीडियो बैरक की वायरल हो गई है। जिसके बाद जेल प्रशासन के दावे की पोल खुल गई है। बात होने की नहीं लगी जेल प्रशासन को भनक हत्यारोपित के पास मोबाइल है। एक बार नहीं, तीन बार उसने वीडियो अलग-अलग दिन में बातचीत करने का भेजा। लेकिन इसकी भनक जेल प्रशासन को नहीं लगी। सूत्रों का कहना है कि जेल में आज भी पांच दर्जन से अधिक बंदियों के पास मोबाइल है। वह बातचीत करते हैं और उसे छुपा कर रख देते हैं। रसूख वाले बंदियों को सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही है। उनके मोबाइल पर किसी नजर नहीं रहती। अब सवाल यह उठता है कि इतनी मोबाइल कैसे जेल में पहुंच रही और कैसे चल रही है। अगर मोबाइल पहुंच भी गई तो वीडियो बनता रहा और किसी को इसकी भनक तक नहीं लगी।

chat bot
आपका साथी