मोबाइल मानीटरिग सिस्टम से हो रही निगरानी

रोजगार सेवकों के मोबाइल फोन में अपलोड किया गया एप जिले में 322 रोजगार सेवकों को दी गई जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:19 PM (IST)
मोबाइल मानीटरिग सिस्टम से हो रही निगरानी
मोबाइल मानीटरिग सिस्टम से हो रही निगरानी

जागरण संवाददाता, देवरिया:

मनरेगा के कार्यो में अब मनमानी नहीं चल सकेगी। जिले में मोबाइल मानीटरिग सिस्टम से मनरेगा के कार्यो की निगरानी शुरू हो गई है। रोजगार सेवकों के मोबाइल फोन में एप अपलोड कर दिया गया है।

मनरेगा कार्य को लेकर आए दिन शिकायतें मिलती रहती हैं। ऐसे में विभाग ने तकनीक का प्रयोग कर मनरेगा के कार्यों की निगरानी बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि इस माह के अंत तक सभी कार्य इस सिस्टम के अधीन हो जाएंगे। जिले की 1185 ग्राम पंचायतों में 695 रोजगार सेवकों की तैनाती की गई है।

------------------

यह है सिस्टम:

इस एप के लागू होने से कई तरह की सुविधा भी मिलेगी। रोजगार सेवक हर दिन जहां कार्य होगा, वहां जाएंगे और फोटो खींच कर एप पर अपलोड करेंगे। जितने भी मजदूर काम करते रहेंगे, उनका भी फोटो खींच कर अपलोड करेंगे। इसके अलावा उनकी हाजिरी भी हर दिन अपलोड की जाएगी। मजदूरी खाते में भेजने में विलंब नहीं होगा। आनलाइन मस्टररोल भी तैयार होता रहेगा।

---------------------

मोबाइल मानीटरिग सिस्टम से सभी रोजगार सेवकों को मस्टररोल तैयार करने व मनरेगा मजदूरों की हाजिरी भरने का निर्देश दिया गया है। किसी प्रकार की लापरवाही होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विजय शंकर राय, उपायुक्त मनरेगा

एआरटीओ कार्यालय के पास जल्द होगा अपना भवन

देवरिया: वर्षो से किराए के भवन में चल रहे एआरटीओ कार्यालय के पास अपना भवन होगा। सदर तहसील के दो स्थानों पर इसके लिए भूमि देखी गई है। जल्द ही उसमें से एक भूमि तय कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। एआरटीओ कार्यालय देवरिया- गोरखपुर मार्ग पर ग्राम पंचायत पुरवां में किराए के भवन में दशकों से चल रहा है। कम जगह में कार्य करना कर्मचारियों की मजबूरी बन गई है। भवन की मांग पूर्व में कई बार उठी। भवन हेतु शासन ने धन भी अवमुक्त किया, लेकिन जमीन की तलाश पूरी नहीं हो सकी। अब सोनूघाट से लाहिलपार जाने वाली सड़क के किनारे व औराचौरी के समीप दो-दो एकड़ भूमि देखी गई है। जिला प्रशासन उसमें से किसी को एक भूमि को चिह्नित कर मुहर जल्द ही लगा देगा। इसके बाद निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। एआरटीओ राजीव चतुर्वेदी ने कहा कि दो जगहों पर भूमि देखी गई है। जल्द ही उसमें से एक को चिह्नित कर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी