थानों पर नहीं मिल रहा न्याय, एसपी दफ्तर पहुंच रहे लोग

पुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक 50 से अधिक लोगों की सुन रहे फरियाद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:31 PM (IST)
थानों पर नहीं मिल रहा न्याय, एसपी दफ्तर पहुंच रहे लोग
थानों पर नहीं मिल रहा न्याय, एसपी दफ्तर पहुंच रहे लोग

जागरण संवाददाता, देवरिया:

सरकार का हर व्यक्ति को न्याय दिलाने का फरमान है, लेकिन थानों पर अधिकतर फरियादियों को न्याय नहीं मिल पा रही है। ऐसे में लोग हर दिन न्याय के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बावजूद हर दिन 50 से अधिक फरियादी पुलिस अधीक्षक तक अपनी शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। गंभीर मामलों में तो तत्काल अधिकारी कार्रवाई करने का निर्देश दे रहे हैं, लेकिन सामान्य मामलों के प्रार्थना पत्र को कोरोना संक्रमण को देखते हुए अधिकारी टोकरी में डलवा दे रहे हैं। शुक्रवार को भी पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर फरियादियों की लंबी भीड़ रही और लोगों ने अपनी पुलिस अधीक्षक से फरियाद सुनाई। केस संख्या एक-

मईल थाना क्षेत्र के बरठा बाबू के रहने वाले परशुराम सिंह का कहना है कि 31 मई की रात पड़ोस में बहुभोज था। कोरोना संक्रमण के बावजूद आरर्केस्ट्रा कराया जा रहा था। विरोध करने पर मारपीट की गई। आरोपितों पर मईल पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। कई बार थाने पर जाकर उन्होंने शिकायत भी दर्ज कराई।

केस संख्या दो:

क्षेत्र के एक गांव की युवती बहन के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची, उसने बताया कि गांव का ही एक युवक उसकी फर्जी आइडी बना लिया है और उस पर अश्लील शब्द लिखने के साथ ही अश्लील फोटो भी शेयर कर रहा है। शिकायत करने के बाद भी वह सुधर नहीं रहा है। एसपी ने साइबर क्राइम सेल की टीम को इसकी जांच सौंप दी।

केस संख्या तीन:

खामपार थाना क्षेत्र के निशनिया पैकौली के रहने वाली उर्मिला देवी ने बताया कि ग्राम सभा की भूमि में नाली बनना है। एसडीएम ने खाली कराने का मौके पर जाकर आदेश किया। इसके बाद भी पुलिस भूमि खाली नहीं करा रही है। थाने से लेकर सीओ कार्यालय तक वह दौड़ लगा चुकी हैं। केस संख्या चार:

तरकुलवा के कोन्हवलिया बाबूराय के रहने वाले मिथिलेश राय ने कहा कि उनके घर में 17 मई को कुछ लोग घुस गए और मारपीट किए। कई लोग घायल हुए। थाने पर तहरीर दी गई, लेकिन पुलिस कार्रवाई करने की बजाय पाबंदी की केवल कार्रवाई की है। जबकि आए दिन थाने पर वह न्याय के लिए दौड़ते रहे हैं।

थानों पर न्याय मिल रहा है, कुछ लोग पुलिस कार्यालय आ रहे हैं तो उन्हें भी न्याय दिलाया जा रहा है। जिस थाने से अधिक फरियादी यहां आ रहे हैं, उस थाने को चिन्हित किया जा रहा है।

डा.श्रीपति मिश्र

पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी