कृषि निवेश मेले में दी गई योजनाओं की जानकारी

-सलेमपुर ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित किया गया कृषि निवेश मेला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 12:05 AM (IST)
कृषि निवेश मेले में दी गई योजनाओं की जानकारी
कृषि निवेश मेले में दी गई योजनाओं की जानकारी

जागरण संवाददाता, सलेमपुर:

ब्लाक मुख्यालय परिसर में बुधवार को कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत कृषि गोष्ठी व कृषि निवेश मेले में किसानों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही पशुपालन समेत किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

मुख्य अतिथि सांसद रविदर कुशवाहा ने कहा कि सरकार की ओर से किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उनका लाभ उठाकर अच्छी खेती करके मुनाफा कमाया जा सकता है। विधायक काली प्रसाद ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार आम जनमानस के हित में जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार की ही देन है कि दिव्यांग, विधवा, वृद्ध लोग पेंशन का लाभ ले रहे हैं।

उप निदेशक कृषि डा.आशुतोष मिश्र ने विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। किशोरियों को आयरन व फोलिक एसिड की गोलियां दी गई। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म पूरी की गई। इस दौरान एसडीएम गुंजन द्विवेदी, अमरेश सिंह बबलू, महेश्वर मिश्र, विकास मद्धेशिया, अजय दुबे, अनूप उपाध्याय, खंड विकास अधिकारी ज्ञान प्रकाश समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। शरदकालीन गन्ना बोआई की तैयारी, निकाली जागरूकता रैली -जागरण संवाददाता, प्रतापपुर, देवरिया: शरदकालीन गन्ना की बोआई करने व क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए मंगलवार को प्रतापपुर चीनी मिल गेट से जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान अच्छी प्रजाति के गन्ने की बोआई करने के लिए किसानों को जागरूक किया गया।

यूनिट हेड एके श्रीवास्तव, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक (गन्ना) एचके शर्मा व ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक रणविजय सिंह ने पूजन-अर्चन के बाद झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। यूनिट हेड ने कहा कि चीनी मिल की तरफ से निकाली जा रही जागरूकता रैली किसानों व चीनी मिल के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। वरिष्ठ उप महाप्रबंधक (गन्ना) ने कहा कि किसानों को बेहतर पैदावार देने वाली गन्ना प्रजातियों की बोआई करनी चाहिए। मिल की तरफ से गन्ना बीज किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए प्रगतिशील किसानों के गन्ना बीज को संरक्षित किया जा रहा है। इस अवसर पर वीपी सिंह, एचआर डा. राजेश मठपाल, आरके जायसवाल, राकेश मिश्रा, अभिषेक पांडेय, अमित श्रीवास्तव, आरएस पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी