जिले में बनेंगे पांच इंडस्ट्रीयल फीडर

टेक होम राशन यूनिट में बिजली आपूर्ति के लिए बिछाई जाएगी नई लाइन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 12:00 AM (IST)
जिले में बनेंगे पांच इंडस्ट्रीयल फीडर
जिले में बनेंगे पांच इंडस्ट्रीयल फीडर

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों को पुष्टाहार आपूर्ति करने के लिए पांच ब्लाकों में टेक होम राशन यूनिट की स्थापना की जाएगी। यूनिट को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के लिए पांच नए इंडस्ट्रीयल फीडर बनाए जाएंगे। बिजली विभाग के अधिकारियों ने नई लाइन बिछाने की कवायद तेज कर दी है।

आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चे अब अपने ही जिले में तैयार होने वाले पुष्टाहार खाएंगे। टेक होम राशन यूनिट के लिए भाटपाररानी के भिगारी बाजार, भागलपुर, देवरिया, रुद्रपुर व गौरीबाजार में स्थान चिह्नित कर लिया गया है। हर यूनिट में स्वयं सहायता से जुड़ी 300 महिलाएं इसके लिए चिह्नित की गई हैं। एक यूनिट के निर्माण में लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च आएगा। रुद्रपुर व भिगारी बाजार में स्थापित होने वाली यूनिट के लिए मशीन अक्टूबर माह के अंत तक आ जाएगी। डीसी एनआरएलएम विजय शंकर राय ने बताया कि दो ब्लाकों में टेक होम राशन यूनिट लगाने का कार्य इस माह के अंतिम सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा।

--

इंडस्ट्रीयल फीडर बनाने के लिए शासन से आदेश आ गया है। नई लाइन बिछाने के लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है। नए फीडर से काफी सहूलियत मिलेगी।

जीसी यादव

अधीक्षण अभियंता ट्रांसफार्मर बदलने की मांग को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सतरांव:

क्षेत्र के कसिली गांव में जले ट्रांसफार्मर के न बदले जाने पर बुधवार को ग्रामीणों ने उपकेंद्र में ताला जड़ दिया, प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस व बिजली विभाग के अधिकारियों के आश्वासन के बाद ग्रामीण माने और फिर उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। गांव में 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, चार दिन पहले ट्रांसफार्मर जल गया। कई बार ग्रामीणों ने अवर अभियंता से ट्रांसफार्मर बदलने की मांग की, लेकिन ट्रांसफार्मर नहीं बदल सका। नाराज ग्रामीणों ने कसिली विद्युत उपकेंद्र ताला जड़ दिया और उपकेंद्र की बिजली आपूर्ति ठप कर दी। साथ ही कर्मचारियों को भगा दिया। सूचना पर मईल व बरहज पुलिस भी पहुंच गई। अधिशासी अभियंता सचिन सिंहा ने कहा कि ट्रांसफार्मर जल्द ही बदल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी