ओपीडी में कम नहीं हो रहे बुखार के मरीज

देवरहा बाबा मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ से चिकित्सक परेशान

JagranFri, 24 Sep 2021 12:09 AM (IST)
ओपीडी में कम नहीं हो रहे बुखार के मरीज

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिले में वायरल फीवर व तेज बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला अस्पताल से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी, पीएचसी में गुरुवार को सर्वाधिक बुखार के मरीज पहुंचे। मरीजों की भीड़ के सामने चिकित्सक भी बेबस रहे। जिले में कुल बुखार के 680 मरीज पाए गए, जिनका इलाज किया गया। जिला अस्पताल में पूरा दिन बुखार के मरीजों के इलाज को लेकर गहमागहमी रही। भर्ती किए गए बुखार के 20 मरीज जिला अस्पताल की ओपीडी में बुखार के 110 मरीज पहुंचे। जिले की सभी सीएचसी, पीएचसी में कुल 570 बुखार के मरीजों का इलाज किया गया। जिला अस्पताल की पीआइसीयू में बुखार के चार नए मरीजों को जहां भर्ती किया गया वहीं सीएचसी व पीएचसी में 16 बुखार के मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। बुखार के मरीजों की समस्या कम होने की बजाय और बढ़ती जा रही है। इसके अलावा अस्पताल में दवाएं नहीं रहने से तीमारदारों को बाहर से दवाएं खरीदनी पड़ रही हैं।

पीआइसीयू में भर्ती चार मरीज गंभीर, रेफर

जिला अस्पताल के पीआइसीयू में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इससे संलग्न 20 बेड का अलग वार्ड बनाया गया। जिसमें बुखार के गंभीर मरीजों को भर्ती किया गया है। इस वार्ड में भी अब कई बेड पर दो मरीज भर्ती किए जा रहे हैं उधर पीआइसीयू में जगह नहीं होने से गुरुवार को चार गंभीर मरीजों को मेडिकल कालेज गोरखपुर गंभीर अवस्था में रेफर किया गया। ओपीडी में देखे गए 1275 मरीज

- जिला अस्पताल की ओपीडी का हाल यह रहा कि कुल 1275 मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया। जिसमें सबसे ज्यादा बुखार से पीड़ित बच्चे व युवा तथा वृद्ध आए थे। मरीजों की भीड़ के आगे चिकित्सक परेशान रहे। दोपहर बाद तक ओपीडी में मरीजों का इलाज किया गया। मौसम के बदलाव से वायरल फीवर व तेज बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसके बाद भी अस्पताल में मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि से थोड़ी परेशानी हुई है लेकिन डाक्टर पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना काम कर रहे हैं। जहां भी कमियां हैं, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

डा. आनंद मोहन वर्मा

प्रधानाचार्य

महर्षि देवरहा बाबा राजकीय मेडिकल कालेज, देवरिया

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.