शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु, गूंजा हर-हर महादेव

भगवान भोले नाथ की पूजा के लिए भोर में ही श्रद्धालुओं ने लगा दिया लाइन सोमनाथ मंदिर व कचहरी चौराहा शिव मंदिर में रही सर्वाधिक भीड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:22 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:22 AM (IST)
शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु, गूंजा हर-हर महादेव
शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु, गूंजा हर-हर महादेव

जागरण संवाददाता, देवरिया: सावन के पहले सोमवार को शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में स्थित शिव मंदिरों में पूजन अर्चन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के साथ ही शिवलिग का जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी। मंदिरों के समीप बड़ी संख्या में पुलिस मौजूद रही।

सोमनाथ मंदिर व कचहरी चौराहा स्थित भगवान शिव के मंदिर में पूजन अर्चन के लिए भोर से ही लोग लाइन लगा कर खड़े हो गए। ओम नम: शिवाय व हर-हर महादेव के जयकारे से पूरा वातावरण गूंजता रहा। पंचाक्षर मंत्र व त्रयंबक मंत्र से समूचा माहौल भक्तिमय हो गया। उधर रुद्रपुर में दुग्धेश्वर नाथ शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की सर्वाधिक भीड़ रही। सोहगरा शिव मंदिर व दीर्घेश्वर नाथ शिव मंदिर में पूजन अर्चन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। घरों में भी लोगों ने पार्थीव बनाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा की। घरों में पूजन व आरती से समूचा माहौल भक्तिमय हो गया।

--

भोलेनाथ के जयकारे से गूंज उठा शिवालय

भटनी देवरिया : भटनी क्षेत्र के शिवालयों में जलाभिषेक व रुद्राभिषेक कराने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। पहले सोमवार को व्रती महिलाओं व शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया और हर-हर महादेव के जयकारे से मन्दिर परिषद और आस पास के क्षेत्र गूंजता रहा।

क्षेत्र के ग्राम साहोपार टोला महदेवा स्थित प्राचीन शिव मंदिर लोगों के लिए श्रद्धा व भक्ति का केंद्र रहा है। शिवभक्तों के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा

बनकटा तिवारी ग्राम के दक्षिण छोटी गंडक नदी के तट पर स्थित जंगली नाथ बाबा का मन्दिर है। जहां शिव भक्तों के आने व जाने के क्रम में दो बजे रात्रि से ही जारी हो गया। नदी में स्नान करने के बाद नदी से जल लेकर जलाभिषेक करने का क्रम पूरा दिन जारी रहा। बनकटा शिव मन्दिर पर भी पहले सोमवार को भारी भीड देखी गयी। वही पूरा दिन लोग रुद्राभिषेक कराते मंदिर में दिखे।

--

हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय

खुखुंदू, देवरिया : सावन के पहले दिन शिवालय पर आस्था का सैलाब उमड़ा, दिन भर मंदिरों पर पूजा अर्चन का दौर चलता रहा और मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगी रही ।

खुखुंदू गांव स्थित प्राचीन मठिया शिवमंदिर लोगों के आस्था व श्रद्धा का केन्द्र है। यहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में जनपद के अन्य हिस्सों से लोगों का आना जाना लगा रहता है । मंदिर में मध्य रात्रि से ही जलाभिषेक करने के लिये भारी भीड़ लगी रही। घंटों कतार में खड़े होने के बाद लोग जलाभिषेक कर मन्नत मांगे। दो दिन पूर्व से ही मंदिर परिसर में धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो जाते हैं और भक्त अपनी मुरादें लेकर यहां आते हैं और जलाभिषेक करते है। हर-हर महादेव के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गूंजता रहा। यह सिलसिला दिन भर चलता रहा ।

chat bot
आपका साथी