जिले में 91 स्वास्थ्य केंद्रों पर मना खुशहाल परिवार दिवस

गौरीबाजार में मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस सीएचसी गौरीबाजार का सीएमओ ने किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:49 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:49 PM (IST)
जिले में 91 स्वास्थ्य केंद्रों पर मना खुशहाल परिवार दिवस
जिले में 91 स्वास्थ्य केंद्रों पर मना खुशहाल परिवार दिवस

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले के जिले में 91 स्वास्थ्य केंद्रों पर मना खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। जिसके तहत लोगों को परिवार नियोजन के गुर बताए गए। इस आयोजन से सैकड़ों लोग लाभान्वित हुए। गौरीबाजार में सीएमओ ने शुभारंभ किया।

गौरीबाजार सीएचसी पर सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस उत्सव की तरह मनाया गया। आयोजन का जायजा लेने सीएमओ डा. आलोक पांडेय पहुंचे। यहां आए दंपती को परामर्श दिया गया और परिवार नियोजन का मनपसंद साधन चुनने के लिए प्रेरित किया गया। दंपती ने भी उत्साह के साथ आयोजन में प्रतिभाग किया।

गौरीबाजार खुशहाल परिवार दिवस में कुल 161 लाभार्थियों ने कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रतिभाग किया। इस मौके पर 12 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा का चुनाव किया। 20 महिलाओं ने गर्भनिरोधक ओरल पिल्स का चुनाव किया, जबकि 25 महिलाओं ने साप्ताहिक गोली छाया का चुनाव किया। योग्य लाभार्थियों को स्थायी साधन नसबंदी कराने के लिए भी प्रेरित किया गया। उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) ने तकनीकी सहयोग किया।

इस दौरान नोडल अधिकारी डा. एसके चौधरी ने बताया कि जिले की 91 स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इस मौके पर जिन चिकित्सा केंद्रों ने संचार और अभियान के स्तर पर कोई नवाचार अपनाया है, उनकी रिपोर्ट राज्य स्तर पर भेजी जाएगी। राज्य स्तर से ऐसे तीन से चार उत्कृष्ट जनपदों को पुरस्कृत करने की योजना है। जिन जिलों को पुरस्कार मिलेगा उनके अधिकारियों और कर्मचारियों का नाम सोशल मीडिया पेज पर प्रदर्शित कर सम्मान दिया जाएगा।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. बीएन गिरी, संजय त्रिपाठी, नर्स मिनी पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी