मरीजों की भीड़ से अस्पताल की व्यवस्था चरमराई

धक्का-मुक्की व शोर शराबे के बीच ओपीडी में चिकित्सकों ने किया इलाज महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे 1544 मरीज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:49 PM (IST)
मरीजों की भीड़ से अस्पताल की व्यवस्था चरमराई
मरीजों की भीड़ से अस्पताल की व्यवस्था चरमराई

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिला अस्पताल में सोमवार को मरीजों की भीड़ से चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई। जिलेभर से 1544 मरीज जिला अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे थे। मरीजों की भीड़ के सामने डाक्टर बेबस नजर आए। कई डाक्टरों ने मरीजों को देखा तो कई डाक्टर कुर्सी छोड़ गायब रहे। हड्डी रोग विभाग व ओपीडी में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

वायरल फीवर, तेज बुखार के मरीजों की संख्या इन दिनों बढ़ी है। पूरा जिला अस्पताल मरीजों से पटा पड़ा है। बीमार गंभीर बच्चों को भर्ती करने के लिए बेड खाली नहीं है। एक बेड पर दो व तीन मरीजों का इलाज किया जा रहा है। चेस्ट व टीबी रोग विभाग में डा. प्रतीक केजरीवाल, बाल रोग विभाग में नरेंद्र मोहन, डा. विनीत जायसवाल, फिजिशियन कक्ष में डा. सिराजुद्दीन, सर्जरी विभाग में डा. मानवेंद्र, डा. अनवर, साइकेट्रिक विभाग में डा. अंबू पांडेय, नाक-कान गला रोग विभाग में डा. महेंद्र व स्कीन रोग विभाग में डा. अजीत पाल ने मरीजों को देखा। दंत रोग विभाग, पैथालाजी, हड्डी रोग विभाग से कई डाक्टर गायब रहे।

-

वितरण कक्ष से नहीं मिलीं सभी दवाएं दवा वितरण कक्ष से मरीजों को सभी दवाएं नहीं मिली। गैस, पैरासिटामाल, दर्द की दवा, एंटीबायोटिक, एंटी एलर्जी समेत कई दवाएं मरीजों को नहीं मिली। डाक्टर ने छह दवा लिखी है तो दो ही दवाएं मरीजों को मिली। मरीजों को बाहर से दवाएं खरीदनी पड़ी। जिला अस्पताल में चर्म रोग की एक भी दवा उपलब्ध नहीं हैं। मरीजों को सभी दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ी। हड्डी रोग विभाग में 290 मरीज पहुंचे

हड्डी रोग विभाग में बारिश के बाद भी बड़ी संख्या में मरीज इलाज के लिए पहुंचे। एक्स-रे विभाग में मरीजों का मजमा लगा रहा। तीन सौ से अधिक मरीजों का एक्स-रे किया गया। यहां डा. पीएन कन्नौजिया व डा. एसके सिंह ने जूनियर डाक्टरों के साथ 290 से अधिक मरीजों का ओपीडी में इलाज किया। अस्पताल गेट से स्ट्रेचर के अभाव में मरीजों को टांग कर तीमारदार लाए। मरीजों की भीड़ बढ़ने से परेशानी बढ़ी है। मरीजों को बेहतर इलाज का पूरा प्रयास किया जा रहा है। दवाओं की कमी को दूर किया जा रहा है।

डा. आनंद मोहन वर्मा

प्रधानाचार्य

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज देवरिया।

chat bot
आपका साथी