एफसीआइ ने रघवापुर में धान क्रय केंद्र खोलने से झाड़ा पल्ला

शासन के निर्देश के बाद भी नहीं खोला जा रहा केंद्र विपणन शाखा के भरोसे रामपुर कारखाना में धान की खरीदारी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 11:57 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 11:57 PM (IST)
एफसीआइ ने रघवापुर में धान क्रय केंद्र खोलने से झाड़ा पल्ला
एफसीआइ ने रघवापुर में धान क्रय केंद्र खोलने से झाड़ा पल्ला

जागरण संवाददाता, रामपुर कारखाना: आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग के निर्देश के बावजूद भी एफसीआइ रघवापुर के मैनेजर ने धान क्रय केंद्र खोलने से पल्ला झाड़ लिया है। जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हाल यह है कि यहां के किसानों को अब रामपुर कारखाना के बैकुंठपुर स्थित विपणन शाखा पर धान लेकर जाना पड़ रहा है।

पिछले वर्ष धान खरीद के लिए शासन की ओर से खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीएसएस, यूपी एग्रो एवं कर्मचारी कल्याण निगम के साथ एफसीआइ को भी धान खरीद की अनुमति मिलती रही है। इस वर्ष भी एफसीआइ रघवापुर को दो क्रय केंद्र खोलने के लिए शासन की ओर से मंजूरी मिली, लेकिन सिर्फ उसरा बाजार में एक क्रय केंद्र खोलकर एफसीआइ द्वारा खानापूर्ति कर दी गई है। खरीदारी का लक्ष्य 15 हजार क्विंटल निर्धारित है। लक्ष्य से अभी काफी दूर है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

वर्ष 2021-22 में विकासखंड रामपुर कारखाना के लिए शासन की ओर से छह धान क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें क्षेत्र के बैकुंठपुर स्थित विपणन शाखा ,साधन सहकारी समिति लिमिटेड शाहबाजपुर ,एग्रोविजन एमसी सवरेजी खर्ग ,एग्रोविजन एमसी सवरेजी रूप, साधन सहकारी समिति लिमिटेड गौर कोठी ,किसान उपभोक्ता सहकारी समिति लिमिटेड पोखर भिडा, तथा किसान उपभोक्ता साधन सहकारी समिति लिमिटेड सोहनीपार हैं। विपणन शाखा को छोड़ अन्य केंद्रों पर धान की खरीदारी काम महज कोरम पूरा किया जा रहा है। शासन की मंशा के अनुसार एफसीआइ द्वारा रुद्रपुर ब्लाक के उसरा बाजार में धान क्रय केंद्र खोला गया है। अब रघवापुर में केंद्र नहीं खुलेगा।

आदित्य कुमार,

मैनेजर, एफसीआइ केंद्र रघवापुर

chat bot
आपका साथी