धन अवमुक्त होने के बावजूद सामुदायिक शौचालय अधूरा

डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय अधूरा अधिकारियों की सुस्ती से खुल रही स्वछता अभियान की पोल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:12 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:12 AM (IST)
धन अवमुक्त होने के बावजूद सामुदायिक शौचालय अधूरा
धन अवमुक्त होने के बावजूद सामुदायिक शौचालय अधूरा

जागरण संवाददाता, बरहज : विकास खंड भलुअनी के ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान की हवा निकल गई है। दिसंबर में धन निकलने के बाद भी डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का कार्य अधूरा है, यहां के लोग शौचालय के अभाव में खुले में शौच के लिए जाने को विवश हैं। भलुअनी विकास खंड में 87 ग्राम पंचायतें हैं, जिसमें 68 सामुदायिक शौचालयों को संचालन के लिए समूहों को सौंप दिया गया है। शेष सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं हो सके हैं। दिसंबर 2020 में पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना था। समतल स्थल के लिए तीन लाख 25 हजार व गड्ढायुक्त स्थल के लिए तीन लाख 57 हजार रुपये प्रत्येक सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना था। 18 ग्राम पंचायतों में शौचालय का निर्माण अधूरा है। यहां की धनराशि का आहरण भी कर लिया गया है।

कोरिया के ग्राम प्रधान हरिलाल यादव ने बताया कि सामुदायिक शौचालय अधूरा होने की शिकायत की गई है। उनका कहना है कि धन निकासी कर ली गई है। सुरहा, बांकी सिगही, सिसवा पांडेय, नरौली खेम, नरौली भीखम आदि गांव के शौचालय अभी तक अधूरे हैं। कुछ जगह पर जल जमाव, विवाद के कारण सामुदायिक शौचालय निर्माण में देरी हुई है, जहां भी निर्माण कार्य अधूरा है, जांच कर जल्द पूरा कराया जाएगा।

आलोक दत्त उपाध्याय

बीडीओ

पांच गांवों में सामुदायिक शौचालय अधूरा जागरण संवाददाता, रामपुर कारखाना, देवरिया : क्षेत्र के पांच गांवों में सामुदायिक शौचालय अधूरे हैं। इसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है।

विकास खंड में 62 ग्राम पंचायतें हैं, जिसमें पांच ग्राम पंचायतों में भूमि न होने तथा विवादित होने से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण नहीं हो रहा है। 48 गांवों में सामुदायिक शौचालय पूर्ण हो चुके हैं। पांच ऐसे गांव हैं, जहां शौचालय अधूरा है। जिसमें करमहां, सिरसिया नंबर एक, प्रानपुर, करनपुर पचफेड़ा, मुंडेरा मिश्र शामिल है। क्षेत्र के करमहां में सामुदायिक शौचालय का भवन तो बनकर तैयार हो गया है, लेकिन अभी तक प्लास्टर, साफ-सफाई, रंगाई-पोताई, बोरिग, शौचालय की पानी टंकी, समरसेबल पंप आदि कार्य बाकी है। एडीओ पंचायत बिदा सिंह का कहना है कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी भी सामुदायिक शौचालय की स्थिति बेहतर नहीं है, उन्हें नोटिस जारी की गई है। एक सप्ताह के भीतर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी