बुखार पीड़ितों से अस्पताल के सभी बेड फुल

एक बेड पर दो-दो बचों का हो रहा इलाज दवाएं पर्याप्त नहीं बाहर से दवा खरीदने की मजबूरी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:38 PM (IST)
बुखार पीड़ितों से अस्पताल के सभी बेड फुल
बुखार पीड़ितों से अस्पताल के सभी बेड फुल

जागरण संवाददाता, देवरिया: महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल में हर रोज बुखार से पीड़ित बच्चे बेड के अभाव में लौट जा रहे हैं। पीआइसीयू वार्ड में बीमार बच्चों से फुल हो जा रहा है। बेड बढ़ाए गए लेकिन वह भी अब नाकाफी साबित हो रहा है, जिसका नतीजा यह है कि मंगलवार को बुखार से पीड़ित दो बच्चे ही भर्ती किए जा सके। पांच दिन में 32 बच्चे भर्ती किए गए हैं। हाल यह है कि एक बेड पर दो व तीन बच्चों का इलाज हो रहा है। वार्ड में दवा का इंतजाम भी नाकाफी है।

जिला अस्पताल का पीआइसीयू यानी पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट वार्ड बीमार बच्चों से भर गया है। मौसम का उतार-चढ़ाव निरंतर जारी है। उमस भरी गर्मी एवं धूप से बच्चे बुखार व संक्रामक रोग के शिकार हो रहे हैं। जिला अस्पताल की पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट वार्ड में भर्ती बच्चे पीड़ा से कराह रहे हैं। वार्ड में भर्ती बच्चों में ज्यादातर उल्टी, बुखार एवं झटका जैसी बीमारी से पीड़ित हैं। पीआइसीयू में 15 बेड है लेकिन भर्ती बच्चों की संख्या 32 है।

सुमई गांव की तीन वर्षीय मुस्कान बुखार से पीड़ित है। दो दिनों से भर्ती हैं, बुखार उतरने का नाम नहीं ले रहा है। बागापार नोनिया माद के रहने वाले एक साल के पर्थिक बुखार पीड़ित हैं। पैकौली के रहने वाले पांच वर्षीय आयुष को बुखार के बाद झटका आ रहा है। दो दिन से भर्ती हैं। कोटपुर पिपरा की अलीजा परवीन की उम्र चार माह है, वह बुखार से पीड़ित है। इसी पैकोली नगउर नोनिया की रहने वाली संगीता बुखार से पीड़ित हैं। अस्पताल में मरीजों को सभी दवाएं पूरी तौर पर नहीं मिल पा रही हैं। मजबूरी में दवा बाजार से लेनी पड़ रही है।

-

ये हुए बच्चे भर्ती:

दिनांक----------भर्ती बच्चे

15 सितंबर------02

16 सितंबर -------12

17 सितंबर------04

18 सितंबर -------08

19 सितंबर------02

20 सितंबर -------02

21 सितंबर -------02

--

बच्चों की ओपीडी में 213 मरीज

- जिला अस्पताल के बाल रोग विभाग की ओपीडी में मंगलवार को 213 मरीज देखे गए। जिसमें बच्चों को बुखार के अलावा सर्दी जुकाम से पीड़ित बच्चों को लेकर स्वजन आए थे। ओपीडी में बच्चों के अलावा उनके स्वजन की भीड़ से चिकित्सक भी परेशान रहे। डा. एचके मिश्र ने कहा कि ज्यादातर बच्चे बुखार व उल्टी तथा दस्त से पीड़ित थे। दवा दिया गया है। संक्रामक रोग बढ़ने से पीआइसीयू वार्ड में और बच्चों की संख्या लगातार बढ़ने से परेशानी हुई। बेड की संख्या बढ़ाई गई है। लेकिन मरीज कम नहीं हो रहे हैं। सभी को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए इंतजाम किया गया है दवा का पूरा इंतजाम है। डा. आनंद मोहन वर्मा

प्रधानाचार्य महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पताल में पहुंचे 469 मरीज

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में बुखार का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों में बुखार पीड़ित मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। जिले के सभी सीएचसी व पीएचसी पर मंगलवार को बुखार से पीड़ित 469 लोग पहुंचे, जिसमें 15 वर्ष से कम उम्र के 159 मरीज व 15 वर्ष से अधिक उम्र के 310 मरीज शामिल हैं। उन्हें दवाएं उपलब्ध कराई गई। 16 मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

जिले में जेई के एक भी मरीज नहीं मिले हैं। सोमवार को आरडीटी किट के माध्यम से जांच में एक मरीज डेंगू का पाया गया। जिसका नमूना लेकर बाहर भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने का इंतजार किया जा रहा है। जिले में मलेरिया, स्क्रब टाइफस, कालाजार, चिकुनगुनिया व लैप्टोस्पायरोसिस के एक भी मरीज अभी नहीं मिले हैं। सीएमओ डा.आलोक पांडेय ने बताया कि जिले के सभी सीएचसी व पीएचसी पर बुखार के 469 मरीज पहुंचे थे। जिनको दवाएं दी गई।

-----

chat bot
आपका साथी