सितंबर में अब तक मिले बुखार के 3397 मरीज

डेंगू से कुल 18 व्यक्तियों पीड़ित दो मरीज जनपद में हुए संक्रमित मलेरिया का एक केस जेई के 15 केस की हुई पुष्टि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:11 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:11 AM (IST)
सितंबर में अब तक मिले बुखार के 3397 मरीज
सितंबर में अब तक मिले बुखार के 3397 मरीज

जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में वेक्टरजनित रोगों में सितंबर में बुखार के 3397 मरीज मिले। जिनका इलाज अस्पातल की ओपीडी में किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता के लिए प्रत्येक जिला चिकित्सालय समेत अन्य चिकित्सालयों पर फीवर हेल्प डेस्क स्थापित करते हुए प्रतिदिन ओपीडी में फीवर केस के रोगियों तथा उनके तत्काल निदान के लिए मलेरिया, डेंगू व अन्य वेक्टर जनित रोगों की जांच करायी जा रही है।

सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने बताया कि इसकी सायंकालीन समीक्षा जिलाधिकारी के साथ-साथ मंडल स्तर पर भी की जा रही है। जिले में डेंगू रोग से ग्रसित कुल 18 व्यक्तियों की सूचना प्राप्त है। जिसमें केवल दो मरीज ही जनपद में ग्रसित हुए हैं। वर्तमान में तीन रोगियों का उपचार जिला चिकित्सालय के डेंगू आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है। जबकि अन्य समस्त उपचारित हो चुके हैं।

मुख्यालय स्तर पर सितंबर से ही नगरीय एवं प्रभावित क्षेत्रों में घरों में ब्रीडिग सोर्स, कन्टेनरों का सर्वे तथा सोर्स रिडक्शन कराया जा रहा है। अबतक 33 ग्राम, वार्ड के 752 घरों में 5988 कंटेनरों का सर्वे किया गया। 24 भवन स्वामियों को लार्वा ब्रीडिग सोर्स की अधिकता व लापरवाही के कारण नोटिस जारी की गयी। उपचार केंद्रों को डेंगू केस व अन्य वेक्टर जनित रोगों के पाये जाने पर उसकी सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को देना अनिवार्य है। जनपद में माह सितंबर में अब तक ओपीडी में लगभग 3397 फीवर केस मिला। जिसमें मलेरिया, डेंगू सहित अन्य की जांच करायी गयी। मलेरिया का अबतक एक केस तथा जेई का कुल 15 केस की पुष्टि हुई है। डेंगू जेई एवं मलेरिया से पुष्ट किसी भी रोगी की मृत्यु नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी