समाज में विद्वेष का फैलना चिंताजनक

दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को पाठक पैनल का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रबुद्ध लोगों ने न केवल देश व समाज के वर्तमान परिवेश पर चर्चा की बल्कि जनता से जुड़ी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। समस्याओं का समाधान भी सुझाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 11:37 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 11:37 PM (IST)
समाज में विद्वेष का फैलना चिंताजनक
समाज में विद्वेष का फैलना चिंताजनक

देवरिया : दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को पाठक पैनल का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रबुद्ध लोगों ने न केवल देश व समाज के वर्तमान परिवेश पर चर्चा की बल्कि जनता से जुड़ी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। समस्याओं का समाधान भी सुझाया। लोगों ने दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना की।

संत विनोबा पीजी कालेज के इतिहास विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डा.आमोदनाथ त्रिपाठी ने सांप्रदायिक व जातीय कटुता देश को कमजोर करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोगों में सुरक्षा की भावना न के बराबर है। उन्होंने शहर के राघवनगर में युवाओं द्वारा रेस ड्राइ¨वग को खतरनाक बताते हुए पुलिस से रोक लगाने की मांग की। उन्होंने शा¨पग कांप्लेक्स के साथ पार्किंग का इंतजाम न होने पर सवाल उठाते हुए अफसरों के रवैये पर नाखुशी जाहिर की। बीआरडीपीजी कालेज के सेवानिवृत्त प्रवक्ता टीपी ¨सह ने आज समाज में फैले विद्वेष भावना को ¨चताजनक बताया। बीआरडीपीजी कालेज के रसायन विज्ञान के पूर्व विभागाध्यक्ष बीके ओझा ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सफाई व्यवस्था पर बेबाक राय जाहिर की। उन्होंने शिक्षकों की कमी व अधिकतर विद्यालयों में विज्ञान प्रैक्टिकल कक्षाएं न संचालित होने पर सवाल उठाए। सफाई-व्यवस्था को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

-------

शहरवासियों को पीने का स्वच्छ पानी नहीं सेना के सेवानिवृत्त कैप्टन केडी ¨सह ने कहा कि नगर पालिका द्वारा पीने का स्वच्छ उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट लगाया जाना चाहिए। स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए सभी को सहयोग देना होगा। सफाईकर्मियों की संख्या बढ़ानी होगी। सीवर का इंतजाम आज तक नहीं हो पाया। उन्होंने कम्युनिटी पुलि¨सग शुरू करने, जाम की समस्या से निजात दिलाने व सड़कों से अतिक्रमण हटवाने की बात कही। उन्होंने मास्टरप्लान पर सवाल उठाते हुए कहा कि मापदंड के हिसाब से नक्शे पास नहीं होते। लोग सड़कों पर अतिक्रमण कर निर्माण करा लेते हैं। यह गलत है। बिजली व्यवस्था चौपट हो गई है। इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने की जरूरत है।

----

भारतीय रुपये में गिरावट ¨चताजनक जागरण के पाठक पैनल में शामिल व्यापारी नेता शक्ति कुमार गुप्ता ने भारतीय रुपये में गिरावट पर निराशा जाहिर की। उन्होंने कहा कि देश के लिए यह ¨चता का विषय है। सरकार को नोटबंदी, जीएसटी जैसे कदम उठाने से पहले जनता का पक्ष भी जानना चाहिए था। आज बाजार से रौनक गायब है। पैसे की आवक नहीं हो रही है। सरकार को किसी भी कठोर निर्णय से पहले जनता का पक्ष जानने के लिए वो¨टग कराना चाहिए। केवल यूपी में मंडी शुल्क लिया जा रहा है, जो गलत है। जनपद व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्याम सुंदर भगत ने सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान न रखने पर अफसोस जाहिर किया। लोग धार्मिक आयोजन के नाम पर सड़कों को खोद देते हैं यह गलत है।

chat bot
आपका साथी