गोदामों पर अधिक दाम पर बिक रहे खाद, बीज

ोदामों पर अधिक दाम पर खाद व बीज बेचा जा रहा है। हालांकि अधिकारी बार-बार किसानों से बोरी पर अंकित दाम पर ही खरीदारी करने के लिए जागरूक कर रहे हैं, लेकिन केंद्र प्रभारी मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। आलम यह है कि गोदाम प्रभारी किसानों से बीस से पचास रुपये अधिक दाम पर खाद-बीज बेच रहे हैं। इसकी शिकायत किसानों ने जिला कृषि अधिकारी से की है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 11:39 PM (IST)
गोदामों पर अधिक दाम पर बिक रहे खाद, बीज
गोदामों पर अधिक दाम पर बिक रहे खाद, बीज

देवरिया : गोदामों पर अधिक दाम पर खाद व बीज बेचा जा रहा है। हालांकि अधिकारी बार-बार किसानों से बोरी पर अंकित दाम पर ही खरीदारी करने के लिए जागरूक कर रहे हैं, लेकिन केंद्र प्रभारी मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। आलम यह है कि गोदाम प्रभारी किसानों से बीस से पचास रुपये अधिक दाम पर खाद-बीज बेच रहे हैं। इसकी शिकायत किसानों ने जिला कृषि अधिकारी से की है।

सरकार ने किसानों को बोरे पर अंकित मूल्य पर खाद व बीज बेचने का फरमान जारी किया है, लेकिन गोदाम प्रभारी बोरे पर अंकित मूल्य से अधिक पैसे पर किसानों को खाद व बीज बेच रहे हैं। हालांकि छापेमारी के दौरान कई दुकानों को ओवररेट के मामले में निलंबित किया जा चुका है। इसके बाद भी केंद्र प्रभारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। राजकीय बीज गोदामों पर भी अधिक दाम लिया जा रहा है। बहुद्देशीय कृषक सेवा केंद्र मुजहना लाला पर बीज की बोरी पर 1100 रुपये मूल्य अंकित है, जहां केंद्र प्रभारी द्वारा 1150 रुपये लिया जा रहा है। कई किसानों की बोरी में कंकड़ भी निकला है। उर्वरक खाद की स्थिति यह है कि एनपीके पर 1290 रुपये मूल्य अंकित है, लेकिन किसानों से 1310 रुपये तथा डीएपी पर 1400 रुपये की जगह 1420 रुपये लिया जा रहा है। उधर सरौरा निवासी पप्पू शाही, संजय प्रसाद, जितेंद्र गुप्ता के अलावा अन्य लोगों ने अधिक दाम पर खाद-बीज बेचने का आरोप लगाया है। भाकियू के मंडल उपाध्यक्ष विनय ¨सह का कहना है कि बाजार में सभी समान अंकित मूल्य पर मिलते हैं, लेकिन किसानों को बोरे पर अंकित मूल्य से अधिक पर बेचा जा रहा है। जिले के सरकारी से लेकर अ‌र्द्ध सरकारी केंद्रों पर किसानों का शोषण किया जा रहा है। सरकार को ऐसे केंद्र प्रभारियों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए।

----------------------------------------

किसान बोरी पर अंकित मूल्य का ही भुगतान कर खाद व बीज की खरीदारी करें। खरीदारी करते समय पीओएस मशीन से निकलने वाली पर्ची अवश्य लें। उस पर जितना मूल्य दर्ज है उतना ही पैसा दें। अक्सर सुनने में आया है कि समितियों द्वारा अधिक पैसा लेकर खाद-बीज बेचा जा रहा है। अगर कोई अधिक पैसा ले रहा है तो कार्यालय में तत्काल सूचना दें। मुजहना लाला केंद्र की शिकायत मिल रही है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-मो.मुजम्मिल, जिला कृषि अधिकारी

------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी