बाढ़ से पहले तुर्तीपार-चूरिया तटबंध पर निर्माण कार्य को करें पूरा

जागरण संवाददाता देवरिया जनपद के वरिष्ठ नोडल अधिकारी व राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने मंगल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:12 PM (IST)
बाढ़ से पहले तुर्तीपार-चूरिया तटबंध पर निर्माण कार्य को करें पूरा
बाढ़ से पहले तुर्तीपार-चूरिया तटबंध पर निर्माण कार्य को करें पूरा

जागरण संवाददाता, देवरिया: जनपद के वरिष्ठ नोडल अधिकारी व राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने मंगलवार को तटबंधों का निरीक्षण किया। एक परियोजना पूरी व दूसरी अधूरी मिली। इस पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने बाढ़ से पहले सरयू नदी के तुर्तीपार-चूरिया तटबंध पर निर्माणाधीन परियोजना को पूरा कराने का निर्देश दिया।

राहत आयुक्त ने सरयू नदी के बाएं तट पर बने छित्तुपुर-भागलपुर तटबंध का हाल जाना। 3.900 किमी लंबा तटबंध का निर्माण का कार्य हाल में ही पूरा हुआ है। इस तटबंध के किमी .900 से 1.4 के मध्य दो स्पर का निर्माण हुआ है। इसकी लागत 9.86 करोड़ रुपये आई। दोनों स्पर का निर्माण कार्य पूर्ण मिला। इसके निर्माण से सरयू नदी की धारा को बाएं तरफ से दाएं तरफ मोड़ना आसान होगा। इसी नदी के बाएं तट पर बने तुर्तीपार-चूरिया तटबंध का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार जड़िया ने बताया कि यह तटबंध 13.600 किमी लंबा है। इस परियोजना की लागत 11.87 करोड़ 35 हजार रुपये है। इस परियोजना में दो स्पर, तीन कटर, 200 मीटर की लंबाई में स्लोप पिचिग व लांचिग एप्रन का कार्य कराना जाना प्रस्तावित है। दोनों स्पर व कटर का कार्य की प्रगति जाना। उन्होंने परियोजना कार्य प्रत्येक दशा में संभावित बाढ़ के आने से पहले पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इस मौके पर सहायक अभियंता अशोक कुमार द्विवेदी व सुधीर कुमार, जेई नागेंद्र प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

---

कार्यो के प्रति लापरवाह तीन सफाईकर्मी निलंबित

देवरिया: गांवों में विशेष सफाई रखने के निर्देश के बाद भी लापरवाही बरतने पर जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश ने तीन सफाई कर्मियों को निलंबित कर दिया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि लार विकास खंड के डुमरी में तैनात सफाईकर्मी आदित्य कुशवाहा, हाटा में तैनात पंकज कुमार व मटियरा जगदीश में तैनात सुलाबी देवी सफाई के प्रति लापरवाह बने रहे और निरीक्षण में भी अनुपस्थित मिले थे।

इसकी जांच अपर जिला पंचायतराज अधिकारी जयप्रकाश सिंह को सौंपी गई है। निलंबन की अवधि में तीनों सफाईकर्मी खंड विकास कार्यालय लार से संबद्ध रहेंगे।

chat bot
आपका साथी