सीरो सर्वे में 744 लोगों के लिए गए ब्लड सैंपल

कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर काबू पाने के लिये शासन के निर्देश पर जनपद में सीरो सर्वे कराया गया है। तीन दिनों तक चले इस सर्वे में 31 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रमण कर प्रत्येक गांव से 24-24 सैंपल लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 01:41 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 01:41 AM (IST)
सीरो सर्वे में 744 लोगों के लिए गए ब्लड सैंपल
सीरो सर्वे में 744 लोगों के लिए गए ब्लड सैंपल

देवरिया: जिले में कोरोना के खिलाफ विकसित प्रतिरोधक क्षमता (एंटीबाडी) की जांच के लिए जनपद में नौ जून से शुरू हुआ सीरो सर्वे शुक्रवार को पूरा हो गया। शेष रह गए तीन गांवों में सीरो सर्वे शनिवार को पूरा किया गया। इस अभियान में 744 लोगों के ब्लड का सैंपल लिया गया है। सभी सैंपल लखनऊ स्थित किग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलाजी विभाग भेजे जायेंगे। यहां से आई जांच रिपोर्ट इस सर्वे का निष्कर्ष निकालेगी।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर काबू पाने के लिये शासन के निर्देश पर जनपद में सीरो सर्वे कराया गया है। तीन दिनों तक चले इस सर्वे में 31 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रमण कर प्रत्येक गांव से 24-24 सैंपल लिए हैं। इसमें कोरोना से ठीक होने वाले लोगों के भी सैंपल लिए गए। केजीएमयू की टीम जांच में इस बात का निष्कर्ष निकालेगी कि लोगों में कोरोना और टीकाकरण के बाद कितनी एंटीबाडी विकसित हुई है। रिपोर्ट आने के बाद टीकाकरण की नई रणनीति तैयार की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की दस टीम को तीन दिनों में सर्वे पूरा करना था, लेकिन तीन गांव शेष रह गए, जिसे शनिवार को पूरा किया गया। अभियान में कुल लिए गए सैंपल में से 42 कोरोना से ठीक होने वालों के भी सैंपल शामिल हैं। तीन सप्ताह में सभी सैंपल की रिपोर्ट मिल जाएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी व एसीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि सीरो सर्वे में 744 लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए हैं। इसे केजीएमयू भेजा जाएगा। इन ब्लाकों के गांवों में हुआ सर्वे

सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने बताया कि देसही देवरिया, भाटपाररानी, भलुअनी, तरकुलवा, रामपुर कारखाना, बैतालपुर, मझगांवा, लार, बरहज, सलेमपुर, बनकटा, गौरीबाजार, रुद्रपुर और भागलपुर ब्लाक के 31 गांवों में अभियान के तहत सीरो सर्वे किया गया है।

chat bot
आपका साथी