बदहाल ग्रामीण उपकेंद्र, परेशान ग्रामीण

जागरण संवाददाता पड़री बाजार देवरिया शासन के लाख कोशिशों के बावजूद ग्रामीण इलाकों मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:40 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:40 PM (IST)
बदहाल ग्रामीण उपकेंद्र, परेशान ग्रामीण
बदहाल ग्रामीण उपकेंद्र, परेशान ग्रामीण

जागरण संवाददाता, पड़री बाजार, देवरिया : शासन के लाख कोशिशों के बावजूद ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा व्यवस्था पटरी पर नहीं दिख रही है। सरकार लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए करोड़ो रुपये खर्च कर रही है वहीं कुछ जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते स्वास्थ्य उपकेंद्र बदहाल हैं। ऐसा ही हाल घुसरी मिश्र उपकेंद्र का भी है। देखरेख के अभाव में यह बदहाल हो गया है। परिसर में घास व फूस उग आए हैं।

सलेमपुर विकास खंड क्षेत्र के घुसरी मिश्र में 40 वर्ष पूर्व यह बना था। वर्तमान में उपकेंद्र का भवन जर्जर हो गया है। खिड़की, दरवाजे, बिजली के उपकरण व फर्नीचर भी क्षतिग्रस्त हो चुके हैैं। यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सलेमपुर के अधीन है। गांव के लोगों ने बताया कि सेंटर में ताला बंद रहता है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए भारी दिक्कत उठानी पड़ती है।

लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। गांव से दूर जाकर उन्हें इलाज कराना पड़ रहा है। गांव के हरिओम मिश्र ने कहा कि पहले इस सेंटर पर कार्यरत एएनएम यहीं रहती थीं, जिससे 24 घंटे महिलाओं को प्रसव संबंधी परेशानी के लिए यहीं निदान हो जाता था। गांव के वरिष्ठ नागरिक दरोगा मिश्र ने कहा कि यह सेंटर बहुत उपयोगी रहा है लेकिन जर्जर हो जाने के कारण अब इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। अनिल मिश्र ने कहा कि इसका पुनर्निर्माण आवश्यक है। रामाश्रय कुमार ने कहा कि इसके जर्जर होने एवं एएनएम के निवास नहीं करने से गर्भवती महिलाओं को लेकर सलेमपुर अथवा देवरिया जाना पड़ता है। यदि यहीं पहले जैसी व्यवस्था हो जाए तो काफी सुविधा हो जाएगी।

एएनएम गीता राय कहती हैं कि भवन का छत फट गया है। दीवार जर्जर हो गई हैं। इसलिए रात्रि निवास नहीं कर पाती हूं।

सलेमपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा.अतुल कुमार ने कहा कि वहां एएनएम गीता राय नियुक्त है। वह घर-घर जाकर टीकाकरण व इलाज करती हैं। बजट मिलने पर भवन की मरम्मत कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी