गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना: सूर्य प्रताप

जनपद में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ जिला चिकित्सालय परिसर में भव्य समारोह के बीच रविवार को हुआ। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:37 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:37 PM (IST)
गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना: सूर्य प्रताप
गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना: सूर्य प्रताप

देवरिया: जनपद में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ जिला चिकित्सालय परिसर में भव्य समारोह के बीच रविवार को हुआ। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान है। पहले की सरकारों ने नारा दिया गरीबी हटाओ, लेकिन उस दिशा में कोई कार्य नहीं किया गया। आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने इस नारे को चरितार्थ करने का कार्य किया है। देश के गरीबों को समर्पित यह योजना उसका प्रमाण है। पूरे देश में पांच करोड़ गरीब परिवारों को व जनपद के 1.45 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत जनपद में 30 हेल्थ वेलसेंटर भी स्थापित किये जाएंगे।

सलेमपुर सांसद र¨वद्र कुशवाहा ने कहा कि गरीबी की कोख से ही बीमारी जन्म लेती है। गरीबों के इस दर्द को प्रधानमंत्री ने महसूस किया और इस योजना के माध्यम से गरीबों को लाभ पहुंचाने का कार्य किया कि इलाज के अभाव में किसी गरीब की जान न जाने पाए। जिलाधिकारी अमित किशोर ने योजना के बारे में कहा कि हमने काफी मेहनत और प्रयास किया है कि योजना को जनपद में बेहतर ढंग से लागू किया गया और हमें सफलता भी मिली है। इस दौरान मत्स्य राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद, विधायक रामपुर कारखाना कमलेश शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव, मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी मौजूद रहे। समारोह में इस योजना के पांच लाभार्थियों को कृषि मंत्री सहित अन्य अतिथियों ने गोल्डेन कार्ड प्रदान किया। विधायक कमलेश शुक्ल ने कहा कि इस योजना से देश स्वस्थ्य व सशक्त होगा। गरीबों को इलाज की अच्छी सुविधा मिलेगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा.एसएन. ¨सह ने कहा कि अब तक 11 चिकित्सालय इस योजना के लिये चिह्नित किए गए हैं, जिसमें 7 सरकारी और 4 निजी अस्पताल इम्पैनेल्ड हुए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.धीरेंद्र कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमित परिवार को प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये के इलाज के सुविधा निश्शुल्क व कैशलेस उपलब्ध होगा। संचालन मंजू पांडेय एवं अखिलेश वैद्य ने किया। इस अवसर पर गोल्डेन कार्ड अनिल, राजकुमार, पूनम गुप्ता, रामसजन एवं सुनैना को दिया गया। इस मौके पर झारखंड में प्रधान मंत्री के इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया। विजय कुमार दूबे, अजय कुमार दुबे, अंगद तिवारी, संजय राव, राजेश मिश्र, जितेंद्र प्रताप राव, एसीएमओ डा.डीवी शाही, सीएमएस डा.छोटे लाल, डा.अशोक कुमार तिवारी, डा माला सिन्हा, डा.संजय चंद,डा.एसके सिन्हा सहित प्रबुद्धजन व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

----

स्वास्थ्य शिविर आयोजित

रुद्रपुर,देवरिया : क्षेत्र के ग्राम कोरवां में भारत सरकार आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां मरीजों को निश्शुल्क दवा दी गई। गांवों के मोना देवी, माधुरी नारायण, रामनगीना, ओमप्रकाश, बाबूलाल, कौशिल्या देवी, पूनम ¨सह, कलावती आदि का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाएं दी गई। इस दौरान भाजपा पकड़ी मंडल महामंत्री जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सोच आयुष्मान भारत योजना का लाभ समाज के सबसे निचले तबके के लोगों को मिलेगा। जिन्हें गोल्डेन कार्ड जारी किया जाएगा। वह देश के किसी भी कोने में किसी भी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकेंगे। इस अवसर पर डा.अनिरुद्ध गुप्ता,शिव महिमा कुशवाहा, विकास गौतम, सलाहुद्दीन खान, आशा देवी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

---

गरीबों को मिलेगा लाभ

पथरदेवा, देवरिया: प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में आने वाला प्रत्येक परिवार पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकता है। इसके लिए कोई भी प्रीमियम लाभार्थियों को नहीं देना है।

श्री शाही आयुष्मान भारत योजना के अवसर पर शाहपुर प्राथमिक विद्यालय पर मंडल अध्यक्ष संजय ¨सह व ग्राम प्रधान उमेश शुक्ल की उपस्थिति में आयोजित स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। ब्लाक प्रमुख सुब्रत शाही ने पोषाहार वितरण करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार में छह हजार से अधिक लोगों का पेंशन देवरिया जनपद में स्वीकृत किया गया है। शिविर में 450 मरीजों का पंजीकरण किया गया। जिनका इलाज डा.सुरेंद्र ¨सह,डा. अजय शाही,डा. एके ¨सह के नेतृत्व में स्वस्थ टीम द्वारा किया गया। बीडीओ योगेंद्र तिवारी, सीडीपीओ सुषमा दुबे, जिला कोऑपरेटिव बैंक के डाइरेक्टर मुरारी मोहन शाही, प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष अवधेश ¨सह, गुलाब ¨सह, बेनीमाधव शुक्ल आदि मौजूद रहे।

---

आयुष्मान भारत योजना की दी गई जानकारी

भागलपुर, देवरिया: स्थानीय विकास खंड के पनिका में शिविर लगाकर आयुष्मान भारत योजना के बारे में लोगो को जानकारी दी गई । इस दौरान 176 मरीजों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भागलपुर की स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 176 लोगों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। संयोजक शंभू जायसवाल, भागलपुर बीडीओ सचिदानंद ,कन्हैया तिवारी, शिवशंकर जायसवाल, नित्यानंद पांडेय, ग्राम प्रधान सुबाष ठाकुर सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

------------

chat bot
आपका साथी