स्वयं सहायता समूहों को मिलेगी कोटे की दुकान

देवरिया में 30 सितंबर तक आवंटन की कार्रवाई पूरी करने का निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 11:36 PM (IST)
स्वयं सहायता समूहों को मिलेगी कोटे की दुकान
स्वयं सहायता समूहों को मिलेगी कोटे की दुकान

देवरिया: जिले में राशन वितरण व्यवस्था बेहतर नहीं हो पा रही है। विभिन्न कारणों से जनपद में 62 दुकानें रिक्त हैं। इनमें कई दुकानें ऐसी हैं जो 2014 से रिक्त हैं। शासन ने राशन दुकानों के आवंटन में स्वयं सहायता समूहो को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। इसके लिए 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

देवरिया सदर में तहसील में 18, सलेमपुर में सात, बरहज में 10, भाटपाररानी में 16 व रुद्रपुर में नौ दुकानें रिक्त हैं। जिलाधिकारी अमित किशोर ने सभी एसडीएम, जिला पूर्ति अधिकारी, उपायुक्त स्वत: रोजगार राष्ट्रीय आजीविका मिशन, बीडीओ, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व पूर्ति निरीक्षक को उचित दर विक्रेता की नियुक्ति की कार्रवाई तय समय में कराने का निर्देश दिया है।

स्वयं सहायता समूह को प्राथमिकता

30 सितंबर तक स्वयं सहायता समूह के चयन की कार्रवाई पूरी की जाएगी। जिन जगहों पर स्वयं सहायता समूह के आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं,वहां तीन अक्टूबर को खुली बैठक कराकर प्रस्ताव कराया जाएगा। किसी कारणवश यदि तीन अक्टूबर को बैठक नहीं हो पाती है तो यह बैठक 10 अक्टूबर को होगी। 10 अक्टूबर को बैठक न होने पर 17 अक्टूबर को हर हाल में बैठक होगी। तीन अक्टूबर को आने वाले प्रस्ताव पर 19 अक्टूबर तक, 10 अक्टूबर को आने वाले प्रस्ताव पर 26 अक्टूबर तक व 17 अक्टूबर को आने वाले प्रस्ताव को तीन नवंबर तक निस्तारित किया जाएगा।

कोटे की कुल दुकानें: 1469

रिक्त दुकानें: 62

डीएम की तरफ से रिक्त जगहों पर विशेष अभियान चलाने का आदेश जारी किया गया है। स्वयं सहायता समूह को चयन में प्राथमिकता दी जा रही है। जिन जगहों पर समूह की तरफ से आवेदन नहीं आए हैं। वहां प्रस्ताव के जरिए उचित दर विक्रेता की तैनाती होगी।

विनय कुमार सिंह,

जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी