पूर्व डीजीएम के खाते से निकाले 4.39 लाख

गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (गेल) औरेया से डीजीएम पद से सेवानिवृत्त हुए छोटेलाल को साइबर अपराधियों ने शुक्रवार को अपने जाल में फंसा लिया। एनीडेस्क साफ्टवेयर डाउनलोड करते ही उनका बैंक खाता खाली हो गया। साइबर अपराधियों ने आठ बार में 4.39 लाख रुपये खाते से निकाल लिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:04 PM (IST)
पूर्व डीजीएम के खाते से निकाले 4.39 लाख
पूर्व डीजीएम के खाते से निकाले 4.39 लाख

देवरिया: गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (गेल) औरेया से डीजीएम पद से सेवानिवृत्त हुए छोटेलाल को साइबर अपराधियों ने शुक्रवार को अपने जाल में फंसा लिया। एनीडेस्क साफ्टवेयर डाउनलोड करते ही उनका बैंक खाता खाली हो गया। साइबर अपराधियों ने आठ बार में 4.39 लाख रुपये खाते से निकाल लिए। रुपये निकलने की जानकारी होने पर उनके होश उड़ गए। उन्होंने एसपी कार्यालय पहुंचकर इसकी शिकायत की है।

शहर के भीखमपुर रोड के रहने वाले सेवानिवृत्त डीजीएम छोटेलाल ने अपनी पत्नी के लिए अमेजान से आनलाइन जूता खरीदा था। उन्होंने बुकिग के समय ही 791 रुपये भुगतान कर दिया। डिलीवरी मैन जब जूता लेकर पहुंचा तो उसने नकद भुगतान करने को कहा। साथ ही आनलाइन भुगतान की रकम वापस करने के लिए कस्टमर केयर से संपर्क करने की सलाह दी। सेवानिवृत्त डीजीएम ने नकद भुगतान करने के बाद आनलाइन भुगतान किए गए रुपये वापस करने के लिए कस्टमर केयर पर संपर्क किया। कस्टरमेयर की तरफ से एनीडेस्क साफ्टवेयर डाउनलोड करने पर रुपये वापस करने की बात कही गई। उन्होंने साफ्टवेयर डाउनलोड किया और जैसे जैसे निर्देश मिलते रहे, उन्होंने वैसा ही किया। कुछ ही देर में आठ बार में उनके खाते से लाखों रुपये निकल गए। साइबर सेल के प्रभारी बरजोर सिंह ने बताया कि शिकायती पत्र अभी साइबर सेल को नहीं मिला है। जैसे ही प्राप्त होगा। त्वरित कार्रवाई की जाएगी। आरबीआइ ने फरवरी 2019 में जारी की थी चेतावनी

आरबीआइ की तरफ से पौने तीन साल पहले फरवरी 2019 में एनीडेस्क साफ्टवेयर डाउनलोड न करने की चेतावनी जारी की थी। कहा था कि अगर यूजर इसको डाउनलोड करते हैं तो उनका अपनी डिवाइस पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है। हैकर्स दुनिया के किसी भी कोने से यूजर की डिवाइस को रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही आपके बैंक अकाउंट से पैसा भी चुरा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी