गोदाम से पकड़ी गई 1802 बोरी जिप्सम, चौदह लोग हिरासत में

खुखुंदू थाना क्षेत्र के भलुअनी दुबे गांव में जिप्सम को डीएपी की बोरियों में भरकर कालाबाजारी करने का बड़ा मामला सामने आया है। कृषि विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर गोदाम से 1802 बोरी जिप्सम डीएपी की 65 बोरियों में पैक व डीएपी की नौ खुली बोरियों में रखी गई जिप्सम के साथ ही ट्रक व पिकअप बरामद किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:41 PM (IST)
गोदाम से पकड़ी गई 1802 बोरी जिप्सम, चौदह लोग हिरासत में
गोदाम से पकड़ी गई 1802 बोरी जिप्सम, चौदह लोग हिरासत में

देवरिया: खुखुंदू थाना क्षेत्र के भलुअनी दुबे गांव में जिप्सम को डीएपी की बोरियों में भरकर कालाबाजारी करने का बड़ा मामला सामने आया है। कृषि विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर गोदाम से 1802 बोरी जिप्सम, डीएपी की 65 बोरियों में पैक व डीएपी की नौ खुली बोरियों में रखी गई जिप्सम के साथ ही ट्रक व पिकअप बरामद किया है। इस धंधे में लगे चौदह लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जिसमें 13 मजदूर शामिल हैं। मुख्य धंधेबाज समेत अन्य की पुलिस तलाश कर रही है।

जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि भलुअनी दुबे गांव में जिप्सम को डीएपी की बोरियों में पैककर अवैध रूप से बेचने का धंधा लंबे समय से चल रहा है। 200 रुपये प्रति बोरी (50 किग्रा) मूल्य की जिप्सम को सरदार कंपनी के डीएपी की बोरियों में भरकर किसानों को 1200 रुपये प्रति बोरी (50 किग्रा) की दर से बेचा जा रहा है। इसकी आपूर्ति जनपद के अलावा अगल-बगल के जनपदों व बिहार में रही है। जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुजम्मिल ने पुलिस बल के साथ भोर में करीब तीन बजे गोदाम पर छापेमारी की। उसके बाद मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, उप निदेशक कृषि डा.आशुतोष मिश्र, एसडीएम सलेमपुर गुंजन द्विवेदी, सीओ कपिलमुनी पहुंच गए। गोदाम के अंदर का नजारा देखकर अधिकारी दंग रह गए। गोदाम के भीतर ट्रक व पिकअप खड़ी थी। वहां बड़ी संख्या में जिप्सम की बोरियां मिलीं। अधिकारियों ने भोर से ही बोरियों की गिनती शुरू कराई। शाम तक गिनती पूरी हो सकी। उसके बाद अधिकारी कागजी कार्रवाई में जुट गए। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि बड़ा मामला पकड़ा गया है। जिप्सम को डीएपी की बोरियों में भरकर व सिलकर कालाबाजारी की जा रही थी। गोदाम से 1802 बोरी जिप्सम, डीएपी की 74 बोरियों में जिप्सम के साथ ही ट्रक व पिकअप बरामद किया है। चौदह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मुख्य धंधेबाज समेत अन्य की तलाश की जा रही है। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पिकअप पर अंकित है मोटरसाइकिल का नंबर

अधिकारियों ने ट्रक व पिकअप के नंबरों की जांच एआरटीओ कार्यालय से कराई। जिसमें पता चला कि पिकअप पर मोटरसाइकिल का नंबर अंकित किया गया है। यह देखकर अधिकारी आश्चर्यचकित हो गए।

chat bot
आपका साथी