परिक्रमा पथ की पूरी जमीन कामतानाथ की

हेमराज कश्यप चित्रकूट मकान-दुकान वैध हो या अवैध कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में हैं तो उसे सरका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:32 PM (IST)
परिक्रमा पथ की पूरी जमीन कामतानाथ की
परिक्रमा पथ की पूरी जमीन कामतानाथ की

हेमराज कश्यप, चित्रकूट

मकान-दुकान वैध हो या अवैध, कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में हैं तो उसे सरकार अधिग्रहीत करेगी। वैध लोगों को सरकार मुआवजा देकर जमीन कब्जे में लेकर परिक्रमा मार्ग का विकास कराएगी। ये सारे जतन परिक्रमा मार्ग में भक्तों के समक्ष आने वाले अवरोध दूर करने के लिए किए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने इसको लेकर कवायद तेज कर दी है।

मुख्यमंत्री ने दिए थे कब्जे हटाने के निर्देश

सितंबर 2019 में चित्रकूट के दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 14 तारीख को उन्होंने लक्ष्मण पहाड़ी के रोप-वे का उद्घाटन किया था। कामदगिरि परिक्रमा के दौरान अतिक्रमण देख नाराजगी जताते हुए कब्जे हटवाने के निर्देश दिए थे।

78 वैध-अवैध स्थान चिह्नित

डीएम ने राजस्व, वन विभाग व पुलिस टीम बनाकर करीब 78 अवैध व वैध कब्जे चिह्नित कराए थे। उसमें करीब दो दर्जन लोगों की पुश्तैनी जमीन हैं।

डीएम सर्किल रेट से साढ़े चार करोड़ मुआवजा

राजस्व व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने इनका राजस्व निर्धारण किया है। डीएम सर्किल रेट से करीब साढ़े चार करोड़ रुपये का मुआवजा बना है। अधिकारियों ने वैध कब्जों के मिल्कियत की कीमत करीब साढ़े चार करोड़ रुपये निर्धारित की है लेकिन गृह स्वामियों से यदि सरकार जमीन अधिग्रहीत करेगी तो सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा देगी। एसडीएम के माध्यम से यह रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गई हैं। अब इसे शासन को भेजा जाएगा। अवैध कब्जा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। जो वैध है उनको वैधानिक तरीके से हटाने पर विचार होगा। प्रशासन अपने स्तर से तैयारी कर रहा है।

शेषमणि पाडेय, जिलाधिकारी चित्रकूट

chat bot
आपका साथी