चित्रकूट में अब सीएससी से भी बनवा सकतें मतदाता कार्ड

जागरण संवाददाता चित्रकूट अब निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने कटवाने और म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 05:44 PM (IST)
चित्रकूट में अब सीएससी से भी बनवा सकतें मतदाता कार्ड
चित्रकूट में अब सीएससी से भी बनवा सकतें मतदाता कार्ड

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : अब निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, कटवाने और मतदाता कार्ड बनवाने आदि सेवाओं के लिए मतदाता को बूथ लेबिल अधिकारी के पीछे नहीं भागना पड़ेगा। मतदाता अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से यह काम करा सकेगा। निर्वाचन आयोजन ने सीएससी में यह सेवा शुरू कर दी है। जिसका शुभारंभ बुधवार को जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया।

कलेक्ट्रेट प्रांगण से शुरू हुई रैली पटेल तिराहा से होते हुए पुरानी कोतवाली पुरानी बाजार कर्वी में जाकर समाप्त हुई। रैली के माध्यम से सीएससी सेंटर संचालकों ने मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड बनवाने व संशोधन करवाने के लिए जागरूक किया। जिससे मतदाता सही समय पर मतदान कर सकें। डीएम ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अधीन संचालित सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड व भारत निर्वाचन आयोग का अनुबंध पूर्व में हो चुका है। जिसके तहत यह सेवाएं सीएससी में शुरू की गई है। एडीएम जीपी सिंह ने कहा कि सभी संचालक अपने नजदीकी क्षेत्रों में अधिक से अधिक मतदाता कार्ड बनाएं और आम लोगों को जागरूक करें। सीएससी जिला समन्वयक बदरुद्दीन खान, जिला प्रबंधक अतुल कुमार व मनीष सिंह ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपने निकटतम सीएससी सेंटर में जाकर नए वोटर कार्ड के आवेदन कर सकते हैं संशोधन करा सकते हैं व वोटर कार्ड प्रिंट भी करा सकते हैं केंद्र संचालक लवकुश, अभय पटेल, बबलू मिश्रा, मनोज रहे।

------------------------

सीएससी पर निर्वाचन की मिलाने वाली सेवाएं

फॉर्म - 6 : निर्वाचक नामावली में नाम को सम्मिलित करने के संबंध में आवेदन - फॉर्म -6 क: किसी प्रवासी निर्वाचक द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने संबंध में आवेदन

- फॉर्म - 7 : मृत्यु / स्थान परिवर्तन के कारण निर्वाचक नामावली में अन्य व्यक्ति का नाम का आक्षेप /अपना नाम हटाने/ किसी अन्य व्यक्ति का नाम हटाने संबंधित आवेदन।

- फॉर्म -8: निर्वाचक नामावली में प्रविष्ट प्रविष्ठिओं में संशोधन के लिये आवेदन।

- फॉर्म - 8क: एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में नाम स्थानांतरित करने संबंधी आवेदन।

- डुप्लीकेट निर्वाचन मतदाता कार्ड प्रिटिग

chat bot
आपका साथी