किसानों को हुई समस्या तो लापरवाह अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता चित्रकूट बेसहारा गोवंश धान क्रय केंद्र व खाद वितरण की समीक्षा बैठक में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 04:46 PM (IST)
किसानों को हुई समस्या तो लापरवाह अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
किसानों को हुई समस्या तो लापरवाह अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : बेसहारा गोवंश, धान क्रय केंद्र व खाद वितरण की समीक्षा बैठक में लोक निर्माण विभाग राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय के तेवर सख्त दिखे। उन्होंने अधिकारियों से साफ कहा कि किसानों को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सरकार किसानों को लेकर चितित है लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

समीक्षा के दौरान डिप्टी आरएमओ संजय श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 10 धान क्रय केंद्र संचालित है एक क्रय केंद्र मंडी समिति कर्वी में खोला जा रहा है पीसीएफ के 13 क्रय केंद्र खोले जाने थे जिसमें छह ही खोले गए हैं। राज्यमंत्री ने डीएम से कहा कि पीसीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से पत्राचार करें और क्रय केंद्र खुलवाए ताकि किसानों को धान बेचने में कोई समस्या न हो। क्रय केंद्रों से धान की डिलीवरी की व्यवस्था कराएं। संसाधन बढ़ाकर धान क्रय कराएं क्योंकि गत वर्ष से इस वर्ष धान की खरीद कम हुई है।

राज्यमंत्री ने एडीसीओ सहकारिता को निर्देश दिए कि साधन सहकारी समिति में भी धान क्रय केंद्र खोलने की व्यवस्था कराएं। चिल्ली मल और राजापुर क्रय विक्रय केंद्र अवश्य खोला जाए। जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन साधन सहकारी समिति में धान क्रय केंद्र खोला जाता था अगर वह समितियां क्रय केंद्र खोलने से मना कर रही हैं तो उन समितियों को खाद बीज की सुविधा उपलब्ध न कराई जाए। सचिव मंडी समिति को निर्देश दिए कि जो नया क्रय केंद्र खोले जा रहे हैं तत्काल खरीद चालू कराए। ठेकेदारों का डिलीवरी व राइस मिल के लंबित भुगतान तत्काल कराया जाए। डिप्टी आरएमओ से कहा कि किसानों का जो धान क्रय किया जा रहा है उनका समय से भुगतान कराया जाए।

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने बताया कि 204 गौशालाओं का भुगतान भरण पोषण का कर दिया गया है 86 पत्रावली अभी लंबित है जिसका तत्काल भुगतान करा दिया जाएगा। राज्यमंत्री ने सीवीओ को निर्देश दिए कि गोवंशों के भरण पोषण का भुगतान समय से कराएं। कोई भी पत्रावली लंबित न रहे। ठंड से बचाव की व्यवस्था अलाव व त्रिपाल आदि की व्यवस्था कराएं। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जनपद में 1484 मैट्रिक टन डीएपी शुक्रवार को प्राप्त हो गई है जो साधन सहकारी समितियों को भेजा जा रहा है। राज्यमंत्री ने कहा कि खाद की व्यवस्था लगातार चलती रहे।

chat bot
आपका साथी