ग्रामोदय छात्रावास का सात साल बाद खुला ताला, अगले सत्र से रहेंगे छात्र

जागरण संवाददाता चित्रकूट महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय का गुरुकुल (छात्रावास) ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:10 PM (IST)
ग्रामोदय छात्रावास का सात साल बाद खुला ताला, अगले सत्र से रहेंगे छात्र
ग्रामोदय छात्रावास का सात साल बाद खुला ताला, अगले सत्र से रहेंगे छात्र

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय का गुरुकुल (छात्रावास) फिर छात्रों से गुलजार होगा। यह छात्रावास सात साल से बंद था। कुलपति ने इसका ताला खोलने के निर्देश दे दिए हैं। इस मुद्दे को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि मंडल की कुलपति से मिला था।

कुलपति प्रो. नरेशचंद्र गौतम ने 28 जुलाई को विश्वविद्यालय के यांत्रिकी विभाग प्रभारी को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि छात्रावास के अधूरे निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण कराएं। अगले सत्र से छात्रावास आवंटन के लिए प्रक्रिया शुरू करें। बता दें, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सतना जिला संयोजक आशीष बागरी, विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष ओमराज तिवारी, पूर्व नगर मंत्री विवेक मिश्रा, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य सत्यम मिश्रा, सहमंत्री धीरज शिवहरे, प्रियांशु शुक्ला, सुनीत, रत्नेश, हिमांशु व नागेंद्र ने 23 जुलाई को कुलपति से मुलाकात की थी। जिला संयोजक ने बताया कि सात साल बाद छात्रावास खुलने की खबर से पूरे कैंपस में खुशी की लहर है।

ग्रामोदय विश्वविद्यालय की स्थापना भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख ने इस गरीब क्षेत्र के छात्रों के लिए की थी। उन्होंने चार गुरुकुल का निर्माण कराया था जो पिछले सात वर्षो से बंद हैं। अभी एक गुरुकुल खोलने के लिए आदेश कुलपति ने दिए हैं। शेष तीन भी शीघ्र खोले जाने की अपील विद्यार्थी परिषद ने की है।

---

अस्पताल खोलने की मांग

विद्यार्थी परिषद की एक और मांग है कि विश्वविद्यालय में आयुष चिकित्सालय स्थापना की जाए। जिला संयोजक ने बताया कि केंद्र सरकार से 9.50 करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई है। इतने बडे विश्वविद्यालय में अस्पताल का न होना और बजट स्वीकृति के बाद जानबूझकर विलंब चिंतनीय है। यदि जल्द अस्पताल निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ तो विद्यार्थी परिषद आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

chat bot
आपका साथी