अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति के उद्धार को संकल्पित सरकार

जागरण संवाददाता चित्रकूट पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर जिले के सभी विकास खंड में गर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 05:54 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 05:54 PM (IST)
अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति के उद्धार को संकल्पित सरकार
अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति के उद्धार को संकल्पित सरकार

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर जिले के सभी विकास खंड में गरीब कल्याण व किसान कल्याण मेला का आयोजन किया गया। जिसमें लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया और केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई। विकास खंड कर्वी में सांसद आरके सिंह पटेल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी पर प्रदेश में गरीब कल्याण मेले का आयोजन है। उपाध्याय का अंत्योदय का लक्ष्य था कि उस अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का उद्धार हो। इसके लिए ने सरकार ने बृहद योजनाएं बनाई हैं। मुख्य विकास अधिकारी अमिता आसेरी, जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव रहे। विकासखंड मऊ में आयोजित मेला में जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने कहा कि सरकार ने सैकड़ों योजनाएं समाज में पिछड़े किसानों के लिए चलाई है। सरकार का उद्देश्य है कि निचले पायदान तक सबको लाभ मिल सके। काफी हद तक लक्ष्य को पाने के करीब हैं। प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी हो। विधायक आनंद शुक्ला ने कहा कि किसान के लिए यह सरकार सदैव लगी रही है और लगी रहेगी। पिछली सरकार में बहुत ही दोहन कार्य किया गया वोट तो ले लिए लेकिन उसके बदले शोषण मिला।

मेला में विभिन्न विभागों में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी का अवलोकन भी विधायक व डीएम ने किया। छह स्वयं सहायता समूह को कैश क्रेडिट लिमिट के तरफ से एक लाख रुपये की स्वीकृति पासबुक प्रदान किया गय एवं उज्वला योजना से गैस चूल्हा एवं किसानों से संबंधित उपकरण बांटे गए। एसडीएम नवदीप शुक्ला, ब्लाक प्रमुख मऊ सुशीला देवी, जिला महामंत्री राघवेंद्र सिंह रहे।

इसके अलावा भाजपा किसान मोर्चा व युवा मोर्चा ने मंडल व बूथ स्तर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई। कर्वी नगर मंडल में लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने सरकार की योजनाओं को गिनाया। इस मौके युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष विकास मिश्रा, शिवाकांत पांडेय व प्रेमचंद्र बाल्मीकी रहे।

chat bot
आपका साथी