खाद नहीं होने से चित्रकूट की नौ समितियों में पड़ा है ताला

जागरण संवाददाता चित्रकूट किसानों ने रबी बुवाई की तैयारी शुरू कर दी है लेकिन जिले में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:27 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:27 PM (IST)
खाद नहीं होने से चित्रकूट की नौ समितियों में पड़ा है ताला
खाद नहीं होने से चित्रकूट की नौ समितियों में पड़ा है ताला

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : किसानों ने रबी बुवाई की तैयारी शुरू कर दी है लेकिन जिले में डीएपी खाद की भारी किल्लत है। मानिकपुर, पहाड़ी व शिवरामपुर आदि नौ सहकारी समितियों में खाद नहीं होने के कारण सोमवार को ताला पड़ा रहा। किसान दिनभर चक्कर लगाते रहे।

वर्तमान समय में धान की कटाई के बाद किसान दलहन, तिलहन और रबी की फसल के लिए खेत को तैयार कर रहा है जिसके लिए डीएपी की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए किसान समय पूर्व ही खाद की खरीदारी कर लेते हैं लेकिन जिले में खाद की किल्लत है। सोमवार को इटखरी, रैपुरा, लोहदा, मानिकपुर, रामपुर बांधी, परसौंजा, कल्याणगढ़, शिवरामपुर और पहाड़ी उत्तरी सहकारी समिति में खाद नहीं थी। जिससे यहां पर ताला पड़ा रहा। लोढ़वारा के किसान रेवती रमण त्रिपाठी ने बताया कि मंडी समिति की दोनों केंद्र मे खाद नहीं है वह तीन दिन से लौट रहे हैं। सरहट के किसान रामदीन ने बताया कि वह चार दिन से मानिकपुर सहकारी समिति में चक्कर लगा रहे हैं वहां पर ताला लटका है। वैसे कुछ समिति में खाद है। बरगढ़ संवाद सूत्र के मुताबिक उनके यहां खाद का वितरण किया जा रहा है। मानिकपुर प्रतिनिधि ने बताया कि खाद न होने से किसान मायूस, खाली हाथ वापस लौट रहे हैं। सोमवार को खाद न होने से समिति में ताला बंद रहा। समिति के सचिव अनुसुइया प्रसाद तिवारी ने बताया नवरात्र के समय तीन ट्रक खाद वितरण की गई थी। दशहरा के बाद मजदूर न होने के कारण खाद आने में विलंब हो रही है। तीन ट्रक खाद के लिए चेक भेजा जा चुका है बुधवार को खाद आने की उम्मीद है।

त्योहार की छुट्टी से दिक्कत

जिला कृषि अधिकारी राजपति शुक्ला ने कहा कि जिले में पर्याप्त खाद है। पिछले साल करीब छह हजार मीट्रिक टन खाद रबी सीजन में लगी थी। इस समय अपने पास पांच हजार मीट्रिक टन खाद है जिसमें करीब दो हजार एमटी वितरित हो चुकी है। त्योहार में छुट्टी के कारण कुछ समिति में खाद नहीं पहुंच सकी थी। सोमवार को नौ समिति में 25-25 मीट्रिक टन खाद भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी