डॉ. साहब, मां बीमार हैं पहले दवा खाएं या जांच कराएं

जागरण संवाददाता चित्रकूट डॉ. साहब नमस्ते मां पिछले तीन-चार दिनों से बुखार से पीड़ित है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:21 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:21 PM (IST)
डॉ. साहब, मां बीमार हैं पहले दवा खाएं या जांच कराएं
डॉ. साहब, मां बीमार हैं पहले दवा खाएं या जांच कराएं

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : डॉ. साहब नमस्ते, मां पिछले तीन-चार दिनों से बुखार से पीड़ित हैं। घबराहट भी महसूस कर रही हैं। हमेशा खुद के और स्वजन के संक्रमण की चपेट में आ जाने को लेकर आशंकित रहती हैं। इससे वह ठीक से सो भी नहीं पा रही हैं। क्या करें कुछ समझ नहीं आ रहा। यह दर्द मऊ निवासी राजेश द्विवेदी ने 76 वर्षीय मां ललिता देवी के इलाज के लिए टेलीमेडिसिन पर वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. बीएस द्विवेदी से बयां किया।

डॉ. द्विवेदी ने केस हिस्ट्री जानने के बाद पैरासीटामॉल खाने के साथ कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी। रिपोर्ट मिलने के बाद दोबारा कॉल करने की सलाह दी। राजेश तो महज बानगी है। ऐसे 80 फीसद से अधिक बुखार, सांस लेने में दिक्कत और घबराहट वाले मरीज टेलीमेडिसिन पर चिकित्सकों को कॉल कर सलाह के साथ उपचार की मदद मांग रहे हैं।

कई बार बिना वजह डॉक्टरों को कर रहे परेशान

शुक्रवार को दैनिक जागरण ने टेलीमेडिसिन में लगाए गए कई चिकित्सकों से बात किया। वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रफीक अंसारी ने बताया कि कई लोग महिलाओं के आंतरिक बीमारियों को बता कर दवाएं लिखने की बात कहते हैं। उनसे जब केस हिस्ट्री या मरीज से बात कराने के लिए कहा जाता है तो वह अभद्रता पर उतारू हो जाते हैं। कई बार अलग-अलग नंबरों से फोन कर परेशान भी करते हैं। ऐसे में जरूरतमंद व्यक्ति भी परेशान हो जाता है।

हर दिन आ रहे चार सौ से अधिक कॉल

सीएमएस डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि 21 अप्रैल से टेलीमेडिसिन सेवा में 17 डॉक्टरों को लगाया गया है। इस बीच कुछ की ड्यूटी कोविड अस्पताल खोह में लगा दी गई है इससे कई बार वह फोन नहीं उठा पाते हैं। हर दिन चार सौ से अधिक कॉल आ रहे हैं। इनमें खांसी, बुखार व सांस में दिक्कत को लेकर अधिक शिकायतें आ रही हैं। चिकित्सकों द्वारा ऐसे लोगों को उचित परामर्श के साथ इलाज दिया जा रहा है।

टेलीमेडिसिन पर आई कॉल

अब तक आई कॉल : 6685

बुखार से संबंधित : 3452

सांस से संबंधित : 232

खांसी से संबंधित : 2112

मानसिक व अन्य : 889

chat bot
आपका साथी