रहें सावधान..दुकान-ऑफिस व पार्किंग में कट सकता है चालान

जागरण संवाददाता चित्रकूट जिले में अगर आप किसी दुकान ऑफिस या पार्किंग में वाहन खड़ा क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:25 PM (IST)
रहें सावधान..दुकान-ऑफिस व पार्किंग में कट सकता है चालान
रहें सावधान..दुकान-ऑफिस व पार्किंग में कट सकता है चालान

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जिले में अगर आप किसी दुकान, ऑफिस या पार्किंग में वाहन खड़ा कर काम में व्यस्त हैं तो सावधान हो जाएं। यातायात पुलिस के सिपाही कभी भी आपके वाहन के नंबर की फोटो खींचकर ऑनलाइन चालान कर सकते हैं। अधिकतर लोगों को जानकारी तब हो रही जब कोर्ट से जुर्माना भरने का नोटिस पहुंच रहा है।

जिले की यातायात पुलिस ने बीते कुछ महीनों में कई ऐसे लोगों के वाहनों का चालान कर दिया है जो दुकान, ऑफिस व कचहरी के बाहर वाहन खड़ी कर अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं। इसी बीच उनके वाहनों का ऑनलाइन चालान कर रिपोर्ट कोर्ट भेज दिया गया। उन्हें तब पता चला जब कोर्ट से नोटिस घर पहुंच गई।

कर्वी के स्टेशन रोड निवासी रणजीत सिंह ने बताया कि वह हर दिन की तरह ऑफिस जाकर बाइक को पार्किंग में खड़ी कर देते हैं। उनके गाड़ी का चालान कब हुआ उन्हें पता भी नहीं चला। कोर्ट से नोटिस मिलने के बाद पता चला कि जुलाई 2020 में उनके बाइक का 12 सौ रुपये का चालान कर दिया गया था। अमानपुर कपसेठी निवासी शशिधर पांडेय ने बताया कि वह दो साल पहले कचहरी गए थे इसी दौरान उनके वाहन को फोटो खींचकर चालान कर दिया गया। जिले में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें मोबाइल पर तुंरत जानकारी हुई तो किसी का नंबर आरसी बुक में कनेक्ट नहीं होने से नोटिस मिलने के बाद ही पता चला। जिले के यातायात पुलिस के सिपाही अफसरों की शाबासी पाने के लिए किसी का भी चालान कर दे रहे हैं। वाहन स्वामी नोटिस मिलने के बाद अपनी परेशानी किससे कहें उन्हें कुछ सूझ नहीं रहा है।

इनका कहना है

हेलमेट नहीं लगाने, गलत पार्किंग, कागज नहीं होने या गलत दिशा में वाहन चलाने पर ई-चालान किया जाता है। अगर किसी का गलत चालान हुआ है और वह यातायात विभाग में अपनी लिखित शिकायत दें। उनके जुर्माने को निरस्त कराने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र भेजा जाएगा।

- घनश्याम पांडेय, यातायात प्रभारी, चित्रकूट।

chat bot
आपका साथी