भवनों का अधिग्रहण, पोलिग पार्टियां भेजने की तैयारियां शुरू

जागरण संवाददाता चित्रकूट जिले में 19 अप्रैल को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:02 PM (IST)
भवनों का अधिग्रहण, पोलिग पार्टियां भेजने की तैयारियां शुरू
भवनों का अधिग्रहण, पोलिग पार्टियां भेजने की तैयारियां शुरू

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जिले में 19 अप्रैल को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी में अंतिम रूप देने में जुट गया है। मतगणना स्थल व स्ट्रांग रूम के लिए भवनों का अधिग्रहण कर लिया गया है। इन्हीं स्थान से पोलिग पार्टियां 18 अप्रैल तो रवाना होगी।

जनपद के कर्वी ब्लाक में चित्रकूट इंटर कालेज कर्वी, मानिकपुर में श्रीमती पकौंआ देवी संस्कृत महाविद्यालय, मऊ में पुरूषोत्तम द्विवेदी इंटर कालेज, रामनगर में सीपी गौतम महाविद्यालय और पहाड़ी में श्रीपालेश्वरनाथ इंटर कालेज को मतगणना स्थल बनाया गया है। सभी भवनों के जिला प्रशासन ने गुरुवार को अधिग्रहीत कर लिया है और यहां पर चुनाव की तैयारियां भी शुरू कर दी है। श्रीमती पकौआ देवी संस्कृत महाविद्याल में एसडीएम मानिकपुर संगमलाल गुप्ता, खंड विकास अधिकारी सुनील सिंह व सहायक विकास अधिकारी पंचायत भूपेंद्र द्विवेदी ने पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत जीपी सिंह ने बताया कि जिन भवनों को मतगणना स्थल के लिए अधिग्रहीत किया गया है वहीं से उस ब्लाक की पोलिग पार्टियां 18 अप्रैल को सुबह सात बजे रवाना की जाएंगी। यहीं पर ब्लाक के स्ट्रांग रूम भी मनाए गए हैं। मतदान संपन्न होने के बाद पार्टियां लौट कर यहीं पर मत पेटियां जमा करेंगी। पांचों ब्लाक में टेंट आदि लाने का काम हो रहा है। साथ ही पानी की व्यवस्था की जा रही है।

-----------------------

नौ से अधिक प्रत्याशी तो दूसरे कालम में चुनाव चिह्न

जागरण संवाददाता, चित्रकूट :पंचायत चुनाव में मतपत्र कैसा होगा।इसको लेकर तरह-तरह के सवाल लोगों के मन में हैं। कोई सोच रहा है कि मतपत्र लंबा होगा, या चौड़ा होगा। तो हम बता दें कि प्रत्याशियों के मुताबिक मतपत्र का आकार होगा।

निर्वाचन आयोग ने तय किया है कि नौ प्रत्याशी तक की संख्या होने पर एक रो (लाइन) का मतपत्र होगा। यदि उससे अधिक प्रत्याशी है तो दो लाइन का मतपत्र होगा। यानी नौ से अधिक एक भी प्रत्याशी है तो उसका चुनाव चिह्न दूसरी लाइन में होगा। जिले की 331 ग्राम पंचायत में अधिकांश में ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्य के लिए नौ से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

मतदान के दिन न्यायालय में भी रहेगा अवकाश

प्रभारी जनपद न्यायाधीश ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत सदस्य तथा ग्राम प्रधान के मतदान को लेकर 19 अप्रैल दिन सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। जनपद के सभी न्यायालय, वाहृय न्यायालय, ग्राम न्यायालय, कार्यालय में अवकाश रहेगा। इस तिथि के नियत वादों में अग्रिम तिथि निर्धारित की जाए।

chat bot
आपका साथी