हब में युवा बनेंगे हुनरमंद व आत्मनिर्भर, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

प्रदेश सरकार ने बजट में हर जिले में युवा हब की स्थापना का प्रावधान किया है। हब में युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर हुनरमंद बनेंगे। वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इससे नौकरी के लिए युवाओं का पलायन रुकेगा। सरकार की पहल से युवाओं में खुशी का माहौल व्याप्त है। कृषि प्रधान जनपद की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खेती पर आधारित है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:50 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:08 AM (IST)
हब में युवा बनेंगे हुनरमंद व आत्मनिर्भर, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
हब में युवा बनेंगे हुनरमंद व आत्मनिर्भर, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

जासं, चंदौली : प्रदेश सरकार ने बजट में हर जिले में युवा हब की स्थापना का प्रावधान किया है। हब में युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर हुनरमंद बनेंगे। वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इससे नौकरी के लिए युवाओं का पलायन रुकेगा। सरकार की पहल से युवाओं में खुशी का माहौल व्याप्त है।

कृषि प्रधान जनपद की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खेती पर आधारित है। सरकारी अथवा निजी सेक्टर में नौकरी न मिलने से युवा पुश्तैनी खेती-बाड़ी के काम में लगे रहते हैं। हालांकि कृषि क्षेत्र की तमाम चुनौतियां अब युवाओं का मोहभंग कर रही हैं। ऐसे में मजबूरन नौकरी की तलाश में दूसरे प्रांतों में पलायन करना पड़ता है। जिला सेवायोजन विभाग और स्वत: रोजगार विभाग की ओर से युवाओं को रोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है। जिले में प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की गई है। यहां युवाओं को प्रशिक्षण आदि दिलाया जाता है। वहीं रोजगार मेला का आयोजन कराकर निजी कंपनियों में नौकरी दिलाई जाती है, लेकिन पहल कारगर नहीं साबित हो पा रही है। प्रदेश सरकार की हर जिले में युवा हब की स्थापना की योजना से युवाओं की समस्या कम होने की उम्मीद जग गई है। जिले में युवा हब स्थापित होंगे। यहां विभिन्न क्षेत्रों के कुशल प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रशिक्षक युवाओं को एक वर्ष तक रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों का बारीकियां सिखाएंगे। इसके बाद युवाओं को रोजगार दिलाकर आत्मनिर्भर भी बनाया जाएगा। सरकार की योजना से युवाओं से सपने साकार होने की आस जग गई है।

chat bot
आपका साथी