बैंकों में 31 मई तक 10 से दो बजे तक होगा काम

बैंकों में सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही काम होगा। ऐसे में पै

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:55 PM (IST)
बैंकों में 31 मई तक 10 से दो बजे तक होगा काम
बैंकों में 31 मई तक 10 से दो बजे तक होगा काम

जागरण संवाददाता, चंदौली : बैंकों में सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही काम होगा। ऐसे में पैसे का लेन-देन करना है तो निर्धारित समय तक पहुंच जाएं। वरना लौटना होना पड़ सकता है। यह बदलाव फिलहाल 31 मई तक लागू रहेगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एसएलबीसी (राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति) ने यह निर्णय लिया है। बैंकों में जगह-जगह से लोग पैसे की जमा-निकासी के लिए पहुंचते हैं। इसके जरिए बैंकों तक संक्रमण पहुंच गया। कई बैंक कर्मी कोरोना की चपेट में आ गए। दूसरी लहर में भी बैंककर्मियों के संक्रमित होने का सिलसिला जारी है। ऐसे में एसएलबीसी ने बैंकों में कामकाज के समय में बदलाव किया है। गाइडलाइन के अनुसार सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही बैंकों में कामकाज होगा। मसलन पैसे का लेन-देन, लोन संबंधी कार्य व सरकारी भुगतान, चेक का क्लीयरेंस आदि होगा। इसलिए लोग समय से बैंक पहुंचे, तभी उनका काम हो पाएगा। वरना बैरंग लौटना पड़ सकता है। समिति ने एक बार में बैंकों में अधिकतम 50 फीसद कर्मचारियों को ही बुलाने का सुझाव दिया है। इससे बैंक शाखाओं के अंदर शारीरिक दूरी बनी रहेगी। वहीं दो गज की दूसरी पर अधिकारी-कर्मचारी बैठकर काम कर सकेंगे। इससे संक्रमण का खतरा थोड़ा कम रहेगा। फिलहाल यह बदलाव 31 मई तक के लिए लागू किया गया है। हालात काबू में नहीं आए तो मियाद बढ़ाई जा सकती है। एटीएम सेवा नहीं होगी प्रभावित

एसएलबीसी ने एटीएम, बैक आफिस सर्विस, एटीएम बैक आफिस सर्विस, डाटा सेंटर, डाटा रिकवरी समेत अन्य कार्यों को पूर्ववत जारी रखने का निर्देश दिया है। खासतौर से बैंकों की कार्यप्रणाली प्रभावित होने के बाद एटीएम सेवा को दुरूस्त करने पर जोर दिया है। ताकि खाताधारकों को पैसे के लिए भटकना न पड़े। हालांकि एटीएम व अन्य बैक आफिस में कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता बरती जाएगी।

' बैंकों में 31 मई तक सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक पैसे का लेन-देन समेत अन्य कार्य किया जाएगा इसलिए खाताधारक निर्धारित समयावधि के अंदर ही काम कराने के लिए बैंकों में पहुंचे। विलंब किया तो खाली हाथ लौटना पड़ सकता है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एहतियात बरती जा रही है।

पीके झा, अग्रणी जिला प्रबंधक

chat bot
आपका साथी