82 अपात्रों के खाते में भेज दी आवास की दो किस्त, अब करेंगे रिकवरी

सैयदराजा नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी उजागर हुई है। 82 अपात्रों के खाते में आवास की दो किस्त भेज दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:49 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:49 PM (IST)
82 अपात्रों के खाते में भेज दी आवास की दो किस्त, अब करेंगे रिकवरी
82 अपात्रों के खाते में भेज दी आवास की दो किस्त, अब करेंगे रिकवरी

जागरण संवाददाता, चंदौली : सैयदराजा नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी उजागर हुई है। 82 अपात्रों के खाते में आवास की दो किस्त भेज दी गई। डीएम के निर्देश पर जांच में अनियमितता सामने आने के बाद उच्चाधिकारियों में खलबली मची है। अपात्रों से धनराशि की रिकवरी की जाएगी। इसके लिए डूडा की ओर से नोटिस भेजी गई है।

नगर में दो हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ दिया गया है। इसके लिए पात्रों के चयन में व्यापक स्तर पर धांधली की गई। योजना से वंचित पात्र उच्चाधिकारियों के यहां पहुंच गुहार लगाने लगे तो धांधली संज्ञान में आई। दैनिक जागरण ने भी इसको लेकर प्रमुखता के साथ खबरें प्रकाशित की। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। अधिकारियों की समिति गठित कर जांच कराई गई तो धांधली की पोल खुली। 82 सुविधा संपन्न और नौकरीपेशा लोगों को आवास योजना का लाभ दे दिया गया था। जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद अधिकारी भी चौक गए। जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी डूडा को अपात्रों से धनराशि की रिकवरी के निर्देश दिए हैं। विभाग की ओर से रिकवरी के लिए अपात्रों को नोटिस जारी कर दी गई है। यदि पैसा नहीं लौटाया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे अपात्रों में खलबली मची है।

गरीब अब मांग रहे अपने पैसे

आवास आवंटन में अनियमितता में वार्ड सभासदों की भूमिका सवालों के घेरे में है। आरोप है कि सभासदों ने कई गरीबों को आवास दिलाने का लालच देकर पैसे वसूल लिए। उन्हें आवास नहीं मिला तो अब वे अपने पैसे मांग रहे हैं। सभासदों ने गरीबों के स्थान पर अपने परिवार के सदस्यों को आवास दिला दिए। कई सभासदों के घरों में चार-चार आवास आवंटित किए गए हैं।

गांवों में बनवाए जा रहे शहरी आवास

आवास आवंटन में ऐसी धांधली कि शहरी आवास गांवों में बनवाए जा रहे हैं। नगर के नाम पर लाभार्थियों ने आवास ले लिए, लेकिन शहर में मकान बनवाने के लिए उनके पास स्थान ही नहीं। ऐसे में गांवों में मकान बनवा रहे। परियोजना विभाग ने ऐसे लाभार्थियों की भी पड़ताल शुरू करा दी है।

वर्जन -----

'सत्यापन के दौरान 82 अपात्र मिले हैं। उनके खाते में किस्त पहुंच चुकी है। उनसे धनराशि की रिकवरी की जाएगी। इसके लिए नोटिस जारी हो गई है। जल्द पैसा नहीं लौटाया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संजीव सिंह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी