2024 तक धनबाद-पीडीडीयू रेलखंड पर 160 किमी से चलेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर (चंदौली) पूर्व मध्य रेलवे ने मार्च 2024 तक धनबाद-पंडित दीनदयाल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:41 PM (IST)
2024 तक धनबाद-पीडीडीयू रेलखंड पर 160 किमी से चलेंगी ट्रेनें
2024 तक धनबाद-पीडीडीयू रेलखंड पर 160 किमी से चलेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : पूर्व मध्य रेलवे ने मार्च 2024 तक धनबाद-पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रैंडकार्ड रेलखंड पर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनें चलाने का लक्ष्य तय किया है। हाजीपुर-बछवारा, दरभंगा-समस्तीपुर, सगौली-वाल्मीकिनगर, कटरिया-कुरसेला ट्रैक का दोहरीकरण किया जाएगा। इसीआर के नवागत महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने मंगलवार को मुख्यालय, हाजीपुर में इसीआर के प्रमुख विभागाध्यक्षों संग बैठक कर सभी डीआरएम को समय से कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जीएम ने माल लदान में वृद्धि, संरक्षा व यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता देने की बात कही। वीडियो कांफ्रेंसिग में इसीआर के पांच डीआरएम ने कार्यों की उपलब्धियां गिनाईं।

जीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से पूर्व मध्य रेल के सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के डीआरएम संग बैठक की। महाप्रबंधक का सबसे अधिक बल ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर रहा। बोले यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए सारे प्रयास किए जाएं। संरक्षित रेल परिचालन संरक्षा नियमों के पालन पर ही निर्भर है। संरक्षा के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने ट्रेनों का समय-पालन पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। कहा बारिश की वजह से कई रेल लाइनों पर पानी एकत्र हो गया है। ट्रेनों को परिचालन सुरक्षित रखें ताकि किसी तरह की दुर्घटना न हो। वहीं अन्य कोई रेल पटरियां पानी से न डूबे, इसका भी ख्याल रखें।

माल ढुलाई की बढ़ोतरी पर बल

माल ढुलाई में और वृद्धि के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट गंभीरता से कार्य करे। 2021-22 में पूर्व मध्य रेल का 164.97 मिलियन टन माल लदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसे पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए। 2020-21 में पूर्व मध्य रेलवे ने 140.17 मिलियन टन माल लदान किया गया था।

chat bot
आपका साथी