मास्टर ट्रेनरों को दिया गया ईवीएम का प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर बुधवार को नवीन कृषि मंडी समिति परिसर में मास्टर ट्रेनरों को बेलट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट का प्रशिक्षण दिया गया। दो चरणों में चले प्रशिक्षण में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 09:02 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 11:33 PM (IST)
मास्टर ट्रेनरों को दिया गया ईवीएम का प्रशिक्षण
मास्टर ट्रेनरों को दिया गया ईवीएम का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, चंदौली : लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर बुधवार को नवीन कृषि मंडी समिति परिसर में मास्टर ट्रेनरों को बैलेट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट का प्रशिक्षण दिया गया। दो चरणों में चले प्रशिक्षण में 80 ट्रेनर प्रशिक्षित हुए। गुरुवार को सैयदराजा और चकिया विधानसभा क्षेत्र के सहायक अभियंताओं का प्रशिक्षण होगा।

सुबह 11 से एक बजे और दोपहर दो से चार बजे तक चले प्रशिक्षण में पीडीडीयू और सकलडीहा विस क्षेत्र के 40-40 जूनियर इंजीनियरों को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया गया। नोडल अधिकारी एक्सईएन जल निगम, अवर अभियंता विकास भवन, सहायक निर्वाचन अधिकारी राम जतन राम की देखरेख में बीएचईएल कंपनी के इंजीनियरों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से ईवीएम के एक-एक ¨बदु पर जानकारी दी। बैलेट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपेट को कैसे कनेक्ट करेंगे। वोट डालने के बाद किसी मतदाता के आपत्ति जताने पर उसे दिखाएं कि उसका मत किस दल को पड़ा। मतों का जोड़, किस तरह ईवीएम को सील करना है, सारी प्रक्रियाओं को वीडियो फिल्म के जरिए प्रोजेक्टर पर दिखा गया। इस दौरान प्रशिक्षण ले रहे जूनियर इंजीनियरों से प्रशिक्षण के सबंध में सवाल भी पूछे गए। बताया गया इवीएम का प्रदर्शन जल्द ही तहसील, ब्लाक व मतदान केंद्र स्तर पर भी कराया जाएगा। गुरुवार को होने वाले प्रशिक्षण में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के जिलाध्यक्ष या उनके प्रतिनिधियों को भी प्रशिक्षण में बुलाया गया।

chat bot
आपका साथी