मिलावटखोरों पर तीन टीमें रखेंगी निगरानी

जागरण संवाददाता चंदौली होली पर्व पर मिठाई और खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी दुकानदारों के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 04:56 PM (IST)
मिलावटखोरों पर तीन टीमें रखेंगी निगरानी
मिलावटखोरों पर तीन टीमें रखेंगी निगरानी

जागरण संवाददाता, चंदौली : होली पर्व पर मिठाई और खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी दुकानदारों के लिए भारी पड़ सकती है। खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए 20 से 27 मार्च तक छापेमारी अभियान की शुरुआत कर दी है। इसके लिए तहसील स्तर पर तीन टीमों का गठन किया गया है। अभियान का विशेष फोकस खाद्य पदार्थों की अधिक से अधिक सैंपलिग पर है। ताकि मिलावटखोरी सामने आने पर दुकानदारों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा सके।

पर्वों के दौरान मिठाई समेत अन्य खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ती है। ऐसे में दुकानदार अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटखोरी करते हैं। मिठाई के साथ ही खोया, छेना और दूध में तरह की मिलावट की जाती है। मिलावटी तत्व लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इसकी शिकायत भी विभाग तक पहुंचती रहती है। ऐसे में खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने इस बार मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए सात दिवसीय छापेमारी अभियान चलाने की योजना बनाई है। इसके लिए तहसील स्तर पर तीन टीमें गठित की गई हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहेगी। इस दौरान दुकानों की जांच-पड़ताल करने के साथ ही मिलावटखोरी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान गैर पंजीकृत दुकानें भी निशाने पर रहेंगी।

------------------------------------

लाइसेंस को फासकोस पोर्टल पर करें आवेदन

खाद्य पदार्थों की दुकान खोलने के लिए खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन से लाइसेंस लेने के लिए अब दफ्तर का चक्कर काटने की जरूरत नहीं। लोग विभाग के पोर्टल फासकोस पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन का विभाग की ओर से सत्यापन कर संस्तुति की जाएगी। शासन की गाइडलाइन के अनुसार मानकों को पूरा करने पर लाइसेंस दिया जाएगा।

-------

' होली पर्व पर मिलावटखोरी को लेकर विभाग अलर्ट है। विशेष अभियान के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है। दुकानों से अधिक से अधिक सैंपल इकट्ठा किया जाएगा। मिलावट पाए जाने पर दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई तय है।

आरएल यादव, अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन

chat bot
आपका साथी