वंचितों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ, लगेगा शिविर

दिव्यांगजन वृद्धा व विधवा पेंशन योजना से वंचित लोगों के लिए खुशखबरी है। योजना से लाभान्वित करने के लिए 25 जनवरी को स्थानीय विकास खंड कार्यालय में शिविर लगाया जाएगा। इसमें लाभार्थियों से आवेदन लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:11 AM (IST)
वंचितों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ, लगेगा शिविर
वंचितों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ, लगेगा शिविर

खुशखबरी-

-----------

- दिव्यांग, वृद्धा व विधवा लाभार्थियों से लिया जाएगा आवेदन, मिलेगा लाभ

- छूटे लोगों को योजना से जोड़ने को ब्लाक स्तर पर की जा रही कवायद जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : दिव्यांगजन, वृद्धा व विधवा पेंशन योजना से वंचित लोगों के लिए खुशखबरी है। योजना से लाभान्वित करने के लिए 25 जनवरी को स्थानीय विकास खंड कार्यालय में शिविर लगाया जाएगा। इसमें लाभार्थियों से आवेदन लिए जाएंगे। विभागीय पोर्टल पर इनके डाटा को आनलाइन किया जाएगा। शासन की ओर से बैंक खाते में पेंशन की धनराशि भेजी जाएगी। कोरोना संक्रमण के चलते शिविर का आयोजन रद कर दिया गया था। इससे ब्लाक की 72 ग्राम पंचायतों के निशक्त लोग योजना का लाभ पाने से वंचित हैं।

कोविड संक्रमण का प्रसार नियंत्रण में होने के बाद शासन ने ऐसे लोगों को लाभान्वित करने की पहल की है। दिव्यांगजन सशक्तीकरण, समाज कल्याण व प्रोबेशन विभाग को ब्लाक स्तर पर शिविर का आयोजन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। शिविर में इन विभागों का अलग-अलग स्टाल लगेगा। सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) उपेंद्र पांडेय ने कहा कि पात्र लाभार्थियों से आफलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल सूची 2002 की छायाप्रति, लाभार्थी की फोटो, बैंक पासबुक की छायाप्रति देनी होगी। शासन की स्वीकृति के बाद उनके बैंक खाते में पेंशन की राशि भेजी जाएगी।

--------------

वर्जन.

ग्राम सचिवों को शिविर के आयोजन के बाबत प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया है। उन्हें गांव में जाकर दिव्यांगजन, वृद्धा व विधवा पेंशन के लाभार्थियों को चिह्नित कर शिविर में पहुंचने को प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित विभाग शिविर में आवेदन किए लाभार्थियों का आनलाइन आवेदन करेंगे।

धर्मजीत सिंह, खंड विकास अधिकारी

chat bot
आपका साथी