चुनाव में न बढ़े अपराध का ग्राफ, आइजी ने मातहतों की कसी नकेल

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन व

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 05:27 PM (IST)
चुनाव में न बढ़े अपराध का ग्राफ, आइजी ने मातहतों की कसी नकेल
चुनाव में न बढ़े अपराध का ग्राफ, आइजी ने मातहतों की कसी नकेल

जागरण संवाददाता, चंदौली : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस विभाग ने कमर कस ली है। आइजी रेंज वाराणसी एसके भगत ने शनिवार को जिले का दौरा किया। उन्होंने पुलिस लाइन सभागार में मातहतों संग मीटिग की। चुनाव में आपराधिक घटनाओं व मादक पदार्थों की तस्करी पर हर हाल में लगाम लगाने के निर्देश दिए।

टाप-10 अपराधियों व डिस्ट्रीशीटरों की गतिविधियों की निगरानी व मतदान में अशांति फैलाने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई पर जोर दिया। लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा, पंचायत चुनाव को लेकर मुख्यालय से गाइडलाइन जारी हुई है। इसका अनुपालन करते हुए मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाएगा। चंदौली अंतरराज्यीय सीमा पर स्थित है। वहीं एक दशक से अधिक समय तक नक्सली हिसा की चपेट में रहा। ऐसे में यहां विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मादक पदार्थों की तस्करी पर हर हाल में लगाम लगनी चाहिए। वहीं चुनाव में अशांति फैलाने वालों की साजिश रचने वालों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। ताकि मतदान में खलल न पड़ सके। बोले, निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जाना चाहिए। अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए रणनीति बनाकर काम करें। जिले के हिस्ट्रीशीटर, गैंगस्टर व टाप-10 अपराधियों की गतिविधियों की निगरानी की जाए। जिलाबदर अभियुक्त यदि जिले में भ्रमण करते मिलें तो उन्हें तत्काल गिरफ्तार कर चालान करें। उन्होंने वांछितों की गिरफ्तारी के साथ ही लाइसेंसी शस्त्रों को जमा कराने और चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने वाले अराजकतत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई करें। भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए समय-समय पर फ्लैग मार्च कर लोगों को सुरक्षा का एहसास दिलाएं। मतदान को हर हाल में निष्पक्ष, सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना होगा।

उन्होंने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। बोले, चुनाव में भी कोरोना संक्रमण का खतरा बरकरार है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है। खुद को सुरक्षित रखते हुए दायित्वों का निर्वहन करें। जिले में जितने भी संवेदनशील गांव और मजरे हैं, वहां लगातार चक्रमण कर जायजा लेते रहें। आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें। ताकि लोगों में संदेश जाए और दोबारा इस तरह के मामले सामने न आएं। जिलाधिकारी संजीव सिंह, एसपी अमित कुमार, एएसपी दयाराम, अनिल कुमार, सीओ कुंवर प्रभात सिंह, श्रुति गुप्ता, प्रीति तिवारी समेत सभी थानाध्यक्ष मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी