शिक्षा की बेहतरी के लिए कदम उठाएं शिक्षक

खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाशचंद्र यादव ने प्राथमिक विद्यालय शाहपुर में शुक्रवार को सैदूपुर संकुल के प्रधानाध्यापकों संग बैठक किया। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के कायाकल्प को कराए गए विकास कार्यों की जानकारी ली। शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विद्यालय परिसर को हरा भरा व स्वच्छ बनाए रखने की हिदायत भी दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 10:07 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 10:07 PM (IST)
शिक्षा की बेहतरी के लिए कदम उठाएं शिक्षक
शिक्षा की बेहतरी के लिए कदम उठाएं शिक्षक

जासं, चकिया (चंदौली) : खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाशचंद्र यादव ने प्राथमिक विद्यालय शाहपुर में शुक्रवार को सैदूपुर संकुल के प्रधानाध्यापकों संग बैठक की। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के कायाकल्प को कराए गए विकास कार्यों की जानकारी ली। शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिए। विद्यालय परिसर को हरा भरा व स्वच्छ बनाने की हिदायत दी।

बीईओ ने कहा शिक्षा की बेहतरी को शिक्षक कदम उठाएं। बच्चों को पाठ्यक्रम के साथ-साथ सामान्य ज्ञान की भी शिक्षा देने की जरूरत है। वाचनालय की परंपरा को बनाए रखें। प्रमुख समाचार पत्रों को नियमित मंगाएं। साथ ही बच्चों में पढ़ने की आदत डालें। परीक्षा से पूर्व पाठ्यक्रमों को पूरा करा दें। कक्षा में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाय। कक्षा-कक्ष में बेहतर पढ़ाई का माहौल बनाकर बच्चों को शिक्षित करें। उपस्थिति रजिस्टर के अनुसार कक्षाध्यापक लगातार अनुपस्थित रहने वाले छात्र के अभिभावक से संपर्क कर कारण की जानकारी लें और प्रधानाध्यापक को सूचित कर दें। मिड-डे मील के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने संकुल प्रभारी को एमडीएम योजना के संचालन, शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति की सूचना संकलित कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। शिकायत या निरीक्षण के दौरान यह सामने आया तो प्रधानाध्यापक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। प्रार्थना सभा समाप्त होने पर सभी शिक्षक बच्चों संग सेल्फी लें और उसे ग्रुप में सवा 10 बजे तक हर हाल में भेजें। विद्यालयों के कायाकल्प को भेजे गए धन से रंगरोगन कराने का निर्देश दिया। संकुल प्रभारी विनोद कुमार मौर्य, रामदेव ¨सह, गणेश दुबे, अरुण कुमार यादव, दीपक ¨सह, भोला प्रसाद, सुनीता ¨सह मौर्य आदि प्रधानाध्यापक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी